scriptगैस सिलेंडर की कीमत, ATM से पैसे निकालने सहित कई नियम आज से बदल जाएंगे, जेब पर पड़ेगा सीधा असर | Gas price, ATM and These rules will change from today your pocket will be directly Affected | Patrika News
कारोबार

गैस सिलेंडर की कीमत, ATM से पैसे निकालने सहित कई नियम आज से बदल जाएंगे, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Public Utility News: आज एक दिसंबर है। साल 2022 के आखिरी महीने की आज से शुरुआत हो गई है। नए महीने की शुरुआत के साथ रोजमर्रा से जुड़े कई नियम भी आज से बदल रहे हैं। इस बदलाव का आपके पॉकेट पर सीधा पड़ेगा। यहां जानिए आज से बदल रहे नियमों के बारे में पूरी जानकारी।

नई दिल्लीDec 01, 2022 / 02:40 pm

Prabhanshu Ranjan

atm_and_gas_price_rule.jpg

Gas price, ATM and These rules will change from today your pocket will be directly Affected

Public Utility News: हर नए महीने के साथ नए नियमों की शुरुआत होती है। आज से साल 2021 के आखिरी महीने की शुरुआत हो रही है। दिसंबर 2021 की शुरुआत के साथ ही आज से कई नियमों में बदलाव के संकेत मिले है। इन नियमों का आम लोगों के जीवन पर सीधा पड़ेगा। जिन नियमों में बदलाव की चर्चा है उसमें गैस सिलेंडर की कीमत, एटीएम से पैसे निकालने के नियम, दूध की कीमत सहित कई अन्य है। इस बदलाव का असर हर व्यक्ति पर पड़ेगा। ऐसे में दिसंबर से हो रहे बदलाव के बारे में पहले से जानकारी होना जरूरी है। नहीं तो जानकारी के अभाव में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यहां आज से हो रहे नियमों में हो रहे बदलाव के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है।

दिसंबर से ATM से पैसे निकालने का तरीका बदलने के संकेत मिले है। अभी हम एटीएम से जैसे पैसा निकालते हैं, उसमें कई बार फर्जीवाडा होने की आशंका बनी रहती है। इस कारण पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। बताया गया है कि एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में प्रविष्टि करने के बाद ही नकद बाहर निकलेगा।


पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतें घटी थी, लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। ऐसे में इस बार उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर इस बार एक दिसंबर से सस्ते हो सकते हैं। अक्तूबर में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिलने के बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है। गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की घोषणा पेट्रोलियम कंपनियां करती है। चर्चा है कि आज पेट्रोलियम कंपनियां कीमतों की नई घोषणा करेगी।


यह भी पढ़ें – गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, क्यूआर कोड से म‍िलेगा भारी फायदा

 


केरल की सबसे बड़ी डेयरी सहकारी मिल्मा ने दिसंबर से दूध की कीमत में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया है। केरल सहकारी दुग्ध विपणन संघ (केसीएमएमएफ) के अध्यक्ष के एस मणि ने पिछले सप्ताह ही इसकी जानकारी दी थी। इस बढ़ोतरी के पीछे उन्होंने लागत में लगातार वृद्धि और किसानों की आर्थिक कठिनाइयों को कारण बताया था। दूध की कीमत बढ़ने से केरल के लोगों का बजट बिगड़ना तय माना जा रहा है।



दिसंबर में देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दियां बढ़ने लगती है। रात में कोहरा भी बढ़ने लगता है। इससे ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होगी स्वभाविक है। नतीजतन, रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला करना पड़ता है। कुहासे को देखते हुए रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव करती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।



पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 निर्धारित की गई थी, जो खत्म हो गई है। इस डेटलाइन तक जिन पेंशनभोगियों ने अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करा लिया है, उन्हें तो कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन जिन लोगों ने नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कराया होगा, उनकी पेंशन रुक भी सकती है।



दिसंबर में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इस महीने में क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इन अवसरों पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें – एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ

Home / Business / गैस सिलेंडर की कीमत, ATM से पैसे निकालने सहित कई नियम आज से बदल जाएंगे, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो