scriptएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ | utility news: rules will change from December, the burden of the pocket | Patrika News
कारोबार

एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ

हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता हैं। दिसंबर महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे है। इस बार यह महीना आम आदमी को राहत देने वाला हो सकता है।

जयपुरNov 28, 2022 / 09:37 am

Narendra Singh Solanki

एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ

एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ

utility news हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता हैं। दिसंबर महीना शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे है। इस बार यह महीना आम आदमी को राहत देने वाला हो सकता है। आइए, जानते है कि दिसंबर का महीना आपको कितनी राहत देगा और कितनी मुश्किलें बढ़ाएगा।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
पिछले महीने की शुरुआत में कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कटौती की गई थी, लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन, इस बार यह उम्मीद है कि रसोई गैस के सिलेंडर सस्ते हो सकते हैं। खुदरा महंगाई दर में नरमी के बाद इस बात की उम्मीद है कि पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में बदलाव की घोषणा कर सकती हैं।
यह भी पढ़े: प्याज की नई फसल खराब, फिर भी नहीं बढ़ेंगे दाम, पुराना प्याज का बंपर स्टॉक

एटीएम से नकद निकालने का तरीका बदलेगा

एटीएम से होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए बैंक दिसंबर से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है। एक दिसंबर के बाद से एटीएम में कार्ड डालने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी के उपयोग के बाद ही नकद बाहर निकाला जा सकता है।
यह भी पढ़े: बिनौला खल में लंबी तेजी के आसार नहीं

लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की आखिरी तारीख 30 नवंबर
30 नवंबर तक अगर पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं कराते है, तो उनकी पेंशन रुक भी सकती है। पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है।
यह भी पढ़े: चावलों में बंपर तेजी के बाद अब गिरावट का सिलसिला

बैंकों में 13 दिन का अवकाश

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इस महीने में क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इन अवसरों पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा।
https://youtu.be/ZSn09nXcRaU

Home / Business / एक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो