scriptgovt imports first luxury boat to revive water transport on jhelum | श्रीनगर: झेलम नदी में चलेगी न्यूजीलैंड की लग्जरी 'बस बोट', फाइबरग्लास वाली नाव कई सुविधाओं से होगी लैस | Patrika News

श्रीनगर: झेलम नदी में चलेगी न्यूजीलैंड की लग्जरी 'बस बोट', फाइबरग्लास वाली नाव कई सुविधाओं से होगी लैस

जम्मू-कश्मीर जल परिवहन प्राधिकरण कश्मीर में जल परिवहन को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य को लेकर पहली आयातित लक्जरी बोट सामने लेकर आया है।

नई दिल्ली

Published: July 18, 2021 08:26:51 pm

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर की झेलम नदी में शिकारा की सैर सबसे यादगार मानी जाती है। इस लिस्ट में एक और नाव भी शामिल होने जा रही है। झेलम नदी में अब न्यूजीलैंड से आई लग्जरी 'बस बोट' को भी उतारा गया है। जम्मू-कश्मीर जल परिवहन प्राधिकरण कश्मीर में जल परिवहन को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य को लेकर पहली आयातित लक्जरी बोट सामने लेकर आया है।

fiber boat
fiber boat

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में फाइनेंशियल प्लानिंग है जरूरी, जानिए निवेश के पांच बेहतर सुरक्षित विकल्प

'बस बोट' का ट्रायल दस जुलाई से जारी

30 सीटों वाली 'बस बोट' का ट्रायल दस जुलाई से जारी है। श्रीनगर के बाहरी इलाके में लसजान और चट्टाबल वियर में नदी में इसकी परफॉर्मेंस को परखा जा रहा है। समुद्री उपकरण आपूर्तिकर्ता फर्म सुखनाग एंटरप्राइजेज ने 'बस बोट' के अलावा झेलम नदी में 10-12 सीटर लग्जरी पोंटून बोट और 14 सीटर रेस्क्यू बोट भी चालू करी है।

सुखनाग एंटरप्राइजेज के निदेशक इमरान मलिक के अनुसार बस बोट न्यूजीलैंड की मैक नाम की कंपनी से खरीदी गई थी। इस नए विकासात्मक कदम का उद्देश्य झेलम नदी में दशकों पुरानी जल परिवहन संस्कृति को पुनर्जीवित करना है। ये कश्मीर की पहचान और विरासत है।

ये भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों को घर बैठे मिलेगी सुविधा, ऐसे मिलेगा 20 हजार रुपये तक का कैश!

ऐसी हैं सुविधाएं

इमराम मलिक के अनुसार इस नाव को लोगों की वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें एयर कंडीशनिंग, म्यूजिक सिस्टम और टेलीविजन भी लगे हुए हैं। बोट के चालक गौतम बॉस्ली के अनुसार यह फाइबरग्लास वाली बोट है। यह सभी सुविधाओं से लैस है। इसका अतिरिक्त लाभ यह भी है कि बोट के अंदर 10 से 12 लोगों के सम्मेलन की तरह बैठक की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोहेट स्पीच को लेकर हिन्दू संगठन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कहा-मुस्लिम नेताओं की भी हो गिरफ्तारीPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाआज 6 बजे इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, पीएम मोदी ने दी जानकारीसुबह 6 बजे टाइम कीपर के घर EOW का छापा, मकान देख दंग रह गए अफसरबसपा प्रत्याशी के पास सबसे अधिक गाडियाँ, अरिदमन हथियार रखने में आगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.