scriptमहज तीन शब्द डालकर फ्री में पता करें Internet Speed, जानिए तरीका | How To Check Internet Speed From Google Just Follow These Simple Steps | Patrika News
कारोबार

महज तीन शब्द डालकर फ्री में पता करें Internet Speed, जानिए तरीका

कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में कई बार काम के दौरान इंटरनेट उनके लिए मुश्किल खड़ी कर देता है। स्पीड स्लो होने की वजह से काम में काफी समस्या आने लगती है। ऐसे में कुछ आसानी स्टेप्स को फॉलो कर इस समस्या से बचा जा सकता है।

Mar 22, 2022 / 05:40 pm

धीरज शर्मा

How To Check Internet Speed From Google Just Follow These Simple Steps

How To Check Internet Speed From Google Just Follow These Simple Steps

कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। भले ही केस कम आने के बाद पाबंदियां हट गई हैं, लेकिन अब भी कई ऐसे दफ्तर हैं जो कर्मचारियों को घर से ही काम करवा रहे हैं। ऐसे में काम के दौरान जो सबसे बड़ी मुश्किल आती है वो है इंटरनेट की। क्योंकि सारा काम ही इंटरनेट की अच्छी स्पीड पर निर्भर करता है। ऐसे में लोग स्पीड डाउन होने के बाद काफी परेशान होते हैं। कई बार तो घंटों कस्टमर केयर से ये पता करने में ही निकल जाता है, कि स्पीड कितनी आ रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप गूगल के जरिए अपनी इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं। वो भी बिल्कुल मुफ्त। जानते हैं कैसे?

आप भी घर से ही काम करते हैं और आम तौर पर आमको इंटरनेट की दिक्कत का सामना करना पड़ता है, तो आपके लिए ये खबर फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि आप घर बैठे ही मुफ्त में बड़ी आसानी से इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड का पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अपने स्मार्टफोन से LIVE ट्रेन चलने की स्थिति मुफ्त में ट्रैक करें, जानिए कैसे

गूगल पर ऐसी कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो इंटरनेट स्पीड बताती हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की भी जरूरत नहीं पड़ती। अपनी स्पीड की सही जानकारी हासिल कर आप अपने ऑपरेटर से इसे ठीक करने के लिए भी कह सकते हैं।


कई ऐप्स भी हैं, जो इंटरनेट स्पीड टेस्ट करके बताती हैं। गूगल पर सर्च करके भी वेबसाइट के जरिए आप इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सकते हैं। गूगल ने M-Lab के साथ पार्टनरशिप की है, जिसकी मदद से आप स्पीड टेस्ट कर सकते हैं।

दरअसल इंटरनेट स्पीड टेस्ट फ्री नहीं है। अगर आप मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस से चेक कर रहे हैं, तो डेटा खर्च होगा। लेकिन गूगल की मदद से आप टेस्ट को चेक कर सकते हैं।

ऐसे Internet Speed Test करें

– सबसे पहले आपको डिवाइस पर गूगल डॉट कॉम खोलना होगा।
– इसके बाद आप गूगल पर तीन शब्द Run Speed Test सर्च करें
– पेज पर आपको एक बॉक्स नजर आएगा। इस बॉक्स में लिखा होगा कि, 30 सेकंड में अपनी इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं
– आपको डायलॉग के नीचे Run Speed Test बटन पर क्लिक करना होगा
– इसके बाद क्लिक करते ही आपको पॉप-अप नजर आएगा, जहां आपको रिजल्ट मिलने लगेगा
बता दें, यह सिर्फ स्पीड के बारे में ही बताएगा, इसके अलावा कोई रिजल्ट नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें – अगर 31 मार्च तक PAN-Aadhaar लिंक नहीं किया तो क्या होगा? एक क्लिक में जानिए

Home / Business / महज तीन शब्द डालकर फ्री में पता करें Internet Speed, जानिए तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो