scriptPan Aadhaar Link Last Date Is 31 March Know How To Link These Documents | अगर 31 मार्च तक PAN-Aadhaar लिंक नहीं किया तो क्या होगा? एक क्लिक में जानिए | Patrika News

अगर 31 मार्च तक PAN-Aadhaar लिंक नहीं किया तो क्या होगा? एक क्लिक में जानिए

आपने अभी तक अपने परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN को आधार ( Aadhaar ) से लिंक नहीं किया है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि आपके पास सिर्फ 31 मार्च तक का वक्त बचा है। करीब दो हफ्ते में आपने ये काम नहीं किया तो आपकी मुश्किल पढ़ सकती है।

नई दिल्ली

Updated: March 19, 2022 07:29:57 am

सरकार ने कई कामों में सुविधा के लिए परमानेंट अकाउंट यानि PAN और आधार (Aadhaar Card) आदि को लिंक किया है, ताकि वो काम आसानी से और जल्द हो जाएं। लेकिन अगर आपने PAN-Aadhaar को अब तक लिंक नहीं किया है तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। क्योंकि सरकार ने इसके लिए 31 मार्च तक का समय दिया है। यानी करीब दो हफ्ते का वक्त आपके पास बचा है। अगर अब तक दोनों को लिंक नहीं कर पाएं तो तुरंत ये काम कर दें। इन दोनों को लिंक करने के लिए बहुत आसान तरीका है। ऑनलाइन आप घर बैठे आसान स्टेप्स के जरिए इन्हें लिंक कर सकते।
Pan Aadhaar Link Last Date Is 31 March Know How To Link These Documents
Pan Aadhaar Link Last Date Is 31 March Know How To Link These Documents

लिंक नहीं किया तो क्या?

अगर आपने PAN-Aadhaar को लिंक नहीं किया तो 31 मार्च के बाद आपकी मुश्किल बढ़ेगी। इसके बाद ऐसा करने के लिए आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। अगर आपने 31 मार्च तक पैन-आधार को लिंक नहीं करवाया, तो कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद पैन कार्ड बेकार या यूं कहें कि निष्क्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Indian Railways: मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया कैसे बुक करें टिकट



अगर पैन निष्क्रिय हो गया, तो आप कई तरह के वित्‍तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे। आप बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाएंगे, शेयरों और म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश नहीं कर पाएंगे।


टैक्‍स एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अगर आप कहीं अपने निष्क्रिय पैन का उल्‍लेख करते हैं, तो यही माना जाएगा कि आपके पास पैन नंबर नहीं है।

इनकम टैक्स एक्ट के तहत लगेगा जुर्माना

आपको इनकम टैक्‍स एक्‍ट, 1961 के तहत जुर्माना भी देना पड़ सकता है। सेक्‍शन 272बी के तहत पैन न बताने या न होने पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान है।

अंतिम तारीख के बाद भी कर सकेंगे लिंक

राहत की बात यह है कि आप सरकार की बताई गई अंतिम तारीख के बाद भी अपने पैन को आधार से लिंक करवा सकते हैं। बस इसके लिए आपको पैनल्टी चुकाना होगी। लेकिनव पेनल्‍टी से बचना चाहते हैं तो ये काम 31 मार्च से पहले जरूर कर लें।


इसलिए दोनों को लिंक करना जरूरी

आधार के साथ पैन को लिंक करने का कानून 2017 के बजट में पेश किया गया था। इसके लिए इनकम टैक्‍स एक्‍ट में एक नया सेक्‍शन 139एए जोड़ा गया।

सेक्‍शन 139AA के मुताबिक, प्रत्‍येक व्‍यक्ति जिसे 1 जुलाई, 2017 तक पैन जारी किया गया है और वह आधार नंबर प्राप्‍त करने के योग्‍य है, उसे अपने पैन को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य होगा।

इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करते वक्‍त आधार नंबर बताना भी अनिवार्य कर दिया गया है।ऐसे में दोनों का आपस में लिंक होना जरूरी है।


PAN-Aadhaar Link ऐसे करें

- आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल खोलें – https://incometaxindiaefiling.gov.in/
- फिर रजिस्ट्रेशन करें
- आपका पैन (स्थायी खाता संख्या) आपकी यूजर आईडी होगी
- यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि दर्ज करके लॉग इन करें
- एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी, जो आपको अपने पैन को आधार से जोड़ने के लिए कहेगी।
- यदि नहीं, तो मेनू बार पर ‘प्रोफाइल सेटिंग्स’ पर जाएं और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें
- पैन विवरण के मुताबिक नाम, जन्म तिथि और जेंडर का उल्लेख पहले से ही किया जाएगा
- अपने आधार पर लिखे PAN विवरण को स्क्रीन पर वेरिफाई करें
- ध्यान दें कि यदि कोई बेमेल है, तो आपको किसी भी दस्तावेज में उसे ठीक करवाना होगा
- यदि विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और “Link Now ” बटन पर क्लिक करें
- एक पॉप-अप संदेश आपको बताएगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।



यहां से भी कर सकते हैं लिंक

अपने PAN और Aadhaar को लिंक करने के लिए https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/ पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

EPFO शुरू करने जा रहा नई सर्विस, महज एक जिन में खाते से निकाल सकेंगे पैसा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद मेंशपथ ग्रहण से पहले नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव से की बातचीत, जानिए क्या बोले राजद सुप्रीमोबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनाराड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को पड़ा दिल का दौरा, दिल्ली के एम्स में कराया गया भर्तीनीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंदिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.