scriptअपने स्मार्टफोन से LIVE ट्रेन चलने की स्थिति मुफ्त में ट्रैक करें, जानिए कैसे | How to track LIVE train running status for free using smartphone | Patrika News
राष्ट्रीय

अपने स्मार्टफोन से LIVE ट्रेन चलने की स्थिति मुफ्त में ट्रैक करें, जानिए कैसे

लंबी दूरी की यात्रा के लिए लाखों यात्री भारतीय रेलवे पर निर्भर हैं। कई बार ट्रेनें लेट हो जाती हैं जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है। हालांकि इसमें सुधार के लिए रेलवे लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में अब अपने स्मार्ट फोन के जरिए लाइव ट्रेन चलने की स्थिति जान सकेंगे। वो भी बिल्कुल मुफ्त।

Mar 21, 2022 / 03:25 pm

धीरज शर्मा

How to track LIVE train running status for free using smartphone

How to track LIVE train running status for free using smartphone

देशभर में करोड़ों लोग लंबी दूरी के लिए रेल यात्रा करते हैं। लेकिन कई बार ट्रेन के देरी से चलने या पहुंचने पर उनके समय की काफी बर्बादी होती है। कई बार गंतव्य तक पहुंचने में अपेक्षा से अधिक समय लगता है। हालांकि भारतीय रेलवे लगातार ट्रेन यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर काम कर रहा है। ऐसे में आप जानना चाहते हैं कि ट्रेन अंतिम गंतव्य से कितनी दूर है, तो आपको अनावश्यक रूप से हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने और घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। आप अपने स्मार्टफोन के जरिए ये जान सकते हैं कि ट्रेन कहां जा रही है, उसकी वर्तमान स्थिति क्या है?

भले ट्रेन देरी से चल रही हो, लेकिन आप इसकी हर गतिविधि पर अपने फोन के जरिए नजर रख सकते हैं। ऐसे ऐप और वेबसाइट हैं जो आपको अपने ट्रेन शेड्यूल को ट्रैक करने और यह देखने की सुविधा देते हैं कि आप रीयल-टाइम में कहां हैं, अपनी ट्रेन के शेड्यूल पर अप टू डेट रहते हैं।

यह भी पढ़ें – Indian Railways: मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ! IRCTC ने बताया कैसे बुक करें टिकट

Rail Yatri App

रेलयात्री ऑनलाइन लाइव ट्रेन स्टेटस ट्रैकिंग का स्विस आर्मी नाइफ है। हालांकि वेबसाइट नेविगेट करने के लिए सबसे बड़ी नहीं है। इसका ऐप बिल्कुल वैसा ही है जैसा यह कहता है, एक लाइव ट्रेन ट्रैकिंग ऐप जो आगमन और प्रस्थान के समय, स्टेशन की जानकारी, देरी और रद्द करने के लिए अलर्ट, आगामी स्टॉप पर ट्रेन के अनुमानित आगमन समय पर विवरण प्रदान करता है।

यह ऐप आपको यह जांचने का विकल्प भी देता है कि कौन सा स्टेशन खाना ऑर्डर करने की क्षमता प्रदान करता है। खास बात यह है कि ये ऐप पूरी तरह ऑफलाइन काम करता है। इसलिए आप ट्रेन में अपने मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं—भले ही फोन का डेटा कनेक्शन उपलब्ध न हो।


Live Train ऐप

लाइव ट्रेन ऐप विश्वसनीय लाइव ट्रेन रनिंग ट्रैकर ऐप में से एक है। आप एक विशिष्ट ट्रेन को उसके नंबर से ढूंढ सकते हैं, या यदि आप ट्रेन नंबर नहीं जानते हैं, तो आप मूल और गंतव्य स्टेशन का उपयोग करके एक सामान्य खोज कर सकते हैं।

परिणाम ट्रेन के प्रस्थान का दिन और समय, आगमन का दिन और समय, ट्रेन की देरी, दो स्टेशनों के बीच आगमन का समय और दूरी, स्टॉपेज पर ट्रेन के लिए रुकने का समय आदि का संकेत देने वाला एक प्रगति बार दिखाता है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी जांच भी करते हैं। PNR स्थिति, लाइव स्टेशन की जानकारी, सीट का नक्शा, ट्रेन के किसी विशेष स्टेशन पर पहुंचने से पहले अलार्म सेट करें, आस-पास के स्टेशनों की खोज करें।
ट्रेन को ट्रैक करने के लिए ऐप फोन के इंटरनेट या जीपीएस पर निर्भर करता है। इस ऐप की अच्छी बात यह है कि यह ऑफलाइन भी काम करता है। हालांकि ऐड-फ्री नहीं है, ऐप में एक साफ इंटरफेस है और डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।

IXIGO Trains

IXIGO Trains एक वेबसाइट संस्करण है। आप अपने फोन का उपयोग करके तेजी से नेविगेट कर सकते हैं। इक्सिगो ट्रेनों में, बस ट्रेन नंबर या नाम दर्ज करें और ट्रेन की वर्तमान स्थिति पता चल जाएगी। ऐप में ट्रेन के लिए एक कूल, रियल-ट्रैकर है।

ट्रेन अभी कहां चल रही है, यह देखने के लिए मैप को स्क्रॉल करें। ऐप ट्रेन कैसेलेशन और ट्रेन देरी का भी विवरण भी देता है।

Google Maps App

जब लाइव ट्रेनिंग रनिंग स्टेटस को ट्रैक करने की बात आती है तो Google मैप्स एक और विकल्प है। हम Google मानचित्र के बारे में यही जानते हैं कि यह आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी को और भी आसान बना देता है।

आप देख सकते हैं कि ट्रेन कहां से आ रही है और गंतव्य स्टेशन के कितने करीब है। जबकि इसमें किसी भी मानक ट्रेन ट्रैकर की सभी प्रमुख विशेषताएं हैं। यह आपको गंतव्य स्टेशन, परिसर के भीतर या आस-पास उपलब्ध भोजन विकल्प, उपलब्ध परिवहन विकल्प, परिसर में या स्टेशन के आसपास शौचालयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी भी देता है।

यह भी पढ़ें – Credit Card बन सकता है आपके लिए फायदे का सौदा, जानिए कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग

Hindi News/ National News / अपने स्मार्टफोन से LIVE ट्रेन चलने की स्थिति मुफ्त में ट्रैक करें, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो