scriptCredit Card बन सकता है आपके लिए फायदे का सौदा, जानिए कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग | How To Get Maximum Benefit From Credit Card Read Some Tips | Patrika News

Credit Card बन सकता है आपके लिए फायदे का सौदा, जानिए कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2022 05:02:56 pm

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को लेकर आम भारतीयों के बीच सोच अलग अलग होती है। कई इसे कर्ज (Debt) का एक जाल मानते हैं और कुछ इसके बेहतर इस्तेमाल से कई फायदे भी उठा लेते हैं। दरअसल कई बैंकों की मानें तो क्रेडिट कार्ड भुगतान करने का सबसे बेहतर विकल्प है। बस कुछ खास तरीकों और सावधानी से इसका यूज किया जाए तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

How To Get Maximum Benifit From Credit Card Read Some Tips

How To Get Maximum Benifit From Credit Card Read Some Tips

क्रेडिट कार्ड को लेकर आप सोचते हैं कि ये कर्ज लेने या फिर फिजूलखर्ची का जरिया है तो शायद आपकी सोच गलत है। क्योंकि ज्यादा बैंकों के ब्लॉग ये बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड भगुतान करने का सबसे बेहतर विकल्प है। बस थोड़ी सावधानी और सही तरीके से इसका यूज किया जाए तो इससे होने वाले कई फायदे आसानी से उठाए जा सकते हैं। यहां हम भी ऐसे ही तरीकों और सावधानियों के बारे में बताएंगे,जिनको फॉलो कर आप भी स्मार्ट शॉपिंग के साथ क्रेडिट कार्ड के फायदे उठा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड भुगतान करने का एक कारगर विकल्प होता है जो वित्तीय अनुशासन से चलने वालों के लिए हमेशा फायदे का सौदा साबित होता है।

सही क्रेडिट कार्ड का चयन

बाजार में उपलब्ध सभी क्रेडिट कार्ड पर नजर डाली जाए तो आपको अलग अलग खासियत वाले कार्ड की पूरी रेंज देखने को मिलती है। उसमें आप अपनी जरूरतों के मुताबिक सबसे पहले सही क्रेडिट कार्ड का चयन करें। कोशिश करें कि लाइफटाइम फ्री कार्ड हासिल करें।

यह भी पढ़ें – EPFO शुरू करने जा रहा नई सर्विस, महज एक जिन में खाते से निकाल सकेंगे पैसा

अपने लिए ऐसे कार्ड का चुनाव करें जो आपकी अधिकतम शॉपिंग को कवर करता हो। अगर आप किसी खास कंपनी के पेट्रोल पंप से फ्यूल ज्यादा खरीदते हैं या फिर किसी ई-कॉमर्स कंपनी के जरिए ज्यादा शॉपिंग करते हैं तो इसी से जुड़े क्रेडिट कार्ड लेने की कोशिश करें।

इससे आप क्रेडिट कार्ड का पूरा फायदा उठा सकेंगे। इसके साथ ही इंश्योरेंस कवर, रिवॉर्ड प्वाइंट, कैश बैक जैसे सभी ऑफर का भी कार्ड सलेक्शन में ध्यान रखें।


क्रेडिट कार्ड का लगातार यूज करें

आम तौर पर लोग Credit Card का यूज तब करते हैं जब उनके पास रकम नहीं होती। हालांकि स्मार्ट इन्वेस्टर तब भी क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं जब उनके पास बिल चुकाने लायक रकम मौजूद रहती है। कई बैंक एक निश्चित खरीदारी के बाद सालाना फीस माफ कर देते हैं। ग्राहक को हर खरीद के साथ रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं।

सबसे बड़ी बात अगर बिल का भुगतान समय पर किया जाता है तो न ही ब्याज लगता है और साथ ही ग्राहक का क्रेडिट स्कोर भी बेहतर हो जाता है।

No Cost EMI का लें लाभ

क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ा खासियत खरीदारी को EMI में बदलने की सुविधा होती है। ऐसे में जब आप खरीदारी करें तो No Cost EMI वाले विकल्प के जरिए भी फायदा उठा सकते हैं। EMI भी दो तरह की होती है। पहली बेहद छोटी अवधि यानि 3 से 9 महीने तक की नो-कॉस्ट ईएमआई और दूसरी ब्याज के साथ EMI जो आमतौर पर एक साल से अधिक की होती।

क्रेडिट कार्ड का फायदा नो-कॉस्ट EMI या फिर कम ब्याज पर EMI ऑफर को उठाने में मिलता है। अगर बजट की समस्या है तो सीधे 18 या 24 महीने के लिए छोटी छोटी EMI के साथ खरीदारी कर अपने मासिक बजट को सीमा मे बनाए रख सकते हैं।

सभी ऑफर्स पर फोकस रखें

आपने देखा होगा, किसी खास क्रेडिट कार्ड पर अतिरिक्त कैशबैक का ऑफर मिलता रहता है। इसके साथ ही रेस्टोरेंट्स से लेकर बड़े ब्रैंड तक क्रेडिट कार्ड पर ऑफर देते हैं। कई बार लोग क्रेडिट कार्ड तो ले लेते हैं, लेकिन उन्हें ऑफर की जानकारी नहीं होती है।

बैंक आपके ईमेल पर आपके कार्ड से जुड़े ऑफर की जानकारी भेजते रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप क्रेडिट कार्ड बेहतर यूज के लिए इन ऑफर नजर रखें।


कुछ सावधानियां जरूरी

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां जरूर रखें।
– इसमें देय तिथि तक पूरा भुगतान
– न्यूनतम भुगतान या फिर EMI में बदलाव के निर्देश जरूरी होते हैं। उनका ध्यान रखें
– ऐसा न करने पर बैंक आप पर ऊंचे ब्याज लगा सकता है।
– इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड से कैश निकासी की भी सुविधा होती है लेकिन इस पर ऊंची ब्याज दर चुकानी पड़ती है। इसलिए इससे बचें
– किसी खरीदारी से पहले उसका भुगतान कैसे होगा इसको तय करना भी जरूरी है

यह भी पढ़ें – अगर 31 मार्च तक PAN-Aadhaar लिंक नहीं किया तो क्या होगा? एक क्लिक में जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो