scriptदेश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम | largest bank does not apply to these accounts Minimum balance rule | Patrika News
फाइनेंस

देश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम

कुछ दिनों पहले ही ये खबर आई थी की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी एसबीआई ने अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों के खातों से 1771 करोड़ रुपये कट दिये थे।

Jun 30, 2018 / 01:42 pm

manish ranjan

SBI

देश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम

नई दिल्ली । कुछ दिनों पहले ही ये खबर आई थी की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी एसबीआई ने अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों के खातों से 1771 करोड़ रुपये कट दिये थे । अगर आपने अपने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखा तो बैंक आपसे चार्ज के रुप में 30 से लेकर 600 रुपए तक ले सकता है । लेकिन आज हम आपको ऐसे खातों के बारे में बताने जा रहे है जिनमें मिनिमम बैलेंस न होने पर एसबीआई चार्ज नहीं लेता है । आइये नीचे जानते है कौन से है वो खाते ?

इन आठ खातों से नहीं लिया जाता चार्ज
एसबीआई देश का सबसे बड़े बैंको में गिना जाता है ऐसे में जाहिर-सी बात है की इसमें लाखों-करोड़ो लोगो के खाते होगे । तो जरा सोचये की मिनिमम बैलेंस न रखने के कारण एसबीआई ने लोगो के खातों से कितने करोड़ रुपये चार्ज काटे होगे । हालांकि, बैंक ऐसे आठ अकाउंट खोलता है, जिनपर ये नियम लागू नहीं होता । वो है सैलरी पैकेज अकांउट , बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट, स्मॉल सेविंग्स अकाउंट, पहला कदम या पहली उड़ान, पेंशनर्स अकाउंट और माइनर अकांउट ये वो आठ खाते है जिनसे एसबीआई चार्ज नहीं लेता है ।
कैसे करे अपने खाते में बदलाव

अगर आप चहते है की आपके एसबीआई के खाते से पेनल्टी न कटे तो आप बड़ी ही आसानी से अपने खाते में बदलाव कर सकते है । ऐसा करने पर आपको मिनिमम बैलेंस न रखने की समास्या से नहीं गुजरना पड़ेगा । आपके अकाउंट से पेनल्टी नहीं ली जायेगी । आप अपने नजदीकी एसबीआई की साखा में जाकर अपने खाते को इन आठ खातों में से किसी एक में बदल सकते है । या फिर आप एसबीआई की वेबसाइट पर जा कर सारी जानकारी ले सकते है । इससे आपको अपने अकाउंट में बदलाव करने में मदद मिलेगी ।

Home / Business / Finance / देश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो