scriptघर बैठे देखें अपना पेंशन विवरण, जीवन प्रमाण पत्र और फॉर्म 16 भी करें जमा, पेंशनर्स को होगा फायदा | Bhavishya Portal Launch: View your pension details sitting at home, also submit life certificate and Form 16, pensioners will benefit | Patrika News
राष्ट्रीय

घर बैठे देखें अपना पेंशन विवरण, जीवन प्रमाण पत्र और फॉर्म 16 भी करें जमा, पेंशनर्स को होगा फायदा

Bhavishya Portal Launch : भविष्य पोर्टल को इंटीग्रेट करते हुए इससे अभी 5 बैंकों के साथ जोड़ा गया है। अब बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी और केनरा बैंक के पेंशनभोगी अब इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्लीMay 03, 2024 / 07:59 am

Shaitan Prajapat

Bhavishya Portal Launch : केंद्र सरकार ने पेंशनर्स की मदद के लिए ऑनलाइन पेंशनभोगी पोर्टल ‘भविष्य’ लॉन्च किया है। सरकार के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर यह ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से पेंशनभोगी घर बैठे ही अपनी मासिक पेंशन स्लिप देख सकते हैं और और बकाया का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र का स्टेटस जांच सकते हैं और फॉर्म 16 भी जमा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह पोर्टल 5 बैंकों की पेंशन प्रोसेस और भुगतान सर्विसेज को एक जगह लाता है, जिससे पेंशनर्स का काम और आसान हो जाएगा।

इन बैंकों के पेंशनभोगी कर सकते हैं इस्तेमाल

भविष्य पोर्टल को इंटीग्रेट करते हुए इससे अभी 5 बैंकों के साथ जोड़ा गया है। अब बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और केनरा बैंक के पेंशनभोगी अब इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार की योजना भविष्य में सभी पेंशन वितरित करने वाले बैंकों को इस पोर्टल से जोडऩे की है।

डिजिटल सशक्तिकरण

भविष्य पोर्टल के जरिए पेंशन प्रोसेसिंग और भुगतान भी पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक हो जाएगा। पेंशन भुगतान आदेश अब कागज पर नहीं बल्कि डिजिटल रूप में जारी किए जाएंगे और इन्हें डिजिलॉकर में सुरक्षित रूप से रखा जाएगा। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव वी श्रीनिवास ने कहा है कि भविष्य पोर्टल पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इंटिग्रेटेड प्लेटफॉर्म

भविष्य पोर्टल को पेंशन प्रोसेस को शुरू से अंत तक डिजिटल बनाने के लिए बनाया गया है। पेंशन प्रोसेस में यह न सिर्फ सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि पारदर्शिता और तेजी भी लाएगा। इस पोर्टल पर पेंशनभोगी अपने सारे जरूरी दस्तावेज और व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। पेंशन स्वीकृति की प्रगति के बारे में रिटायर्ड कर्मचारियों को सीधे उनके मोबाइल या ईमेल पर जानकारी मिल जाएगी।

Hindi News/ National News / घर बैठे देखें अपना पेंशन विवरण, जीवन प्रमाण पत्र और फॉर्म 16 भी करें जमा, पेंशनर्स को होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो