50 और 500 के बाद अब 10 रुपए के नोट में हुए बदलाव, RBI ने 1 अरब नए नोटों की कर ली है छपाई

बताया जा रहा है कि आरबीआई ने 1 अरब नोटों की छपाई कर ली है और बहुत जल्द ही इन्हें लॉन्च किया जाएगा।

By: Kapil Tiwari

Updated: 04 Jan 2018, 03:57 PM IST

नई दिल्ली: नोटबंदी जैसे अहम फैसले के बाद से ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया देश की करेंसी में कई तरह के बदलाव का ऐलान कर चुका है। इस बीच आरबीआई ने एक और ऐलान किया है। 50 और 500 रुपए के नोट में बदलाव के ऐलान के बाद अब आरबीआई 10 रुपए के नोट में भी बदलाव करने जा रहा है। आरबीआई बहुत जल्द ही 10 रुपए के नए नोट लॉन्च करने वाला है, जो दिखने में बहुत ही अलग होगा। कहा तो ये भी जा रहा है कि 10 रुपए के नए नोटों की छपाई की भी जा चुकी है।

कुछ ऐसा दिखेगा नया नोट
खबरों के मुताबिक, दस रुपये के नए नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत आएंगे और उनका कलर चॉकलेट ब्राउन होगा। नोटों पर कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर की तस्वीर लगी होगी, यह भी दस के नोट में नया बदलाव होगा। यह भी कहा जा रहा है कि आरबीआई ने पहले ही एक अरब नोट छाप लिए हैं और वे जल्द ही चलन में भी आ जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक नकली नोटों पर लगाम कसने और लेस-कैश इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने यह नया नोट लाने का फैसला लिया है।

50 और 500 के नोट के बाद 10 के नोट में होगा बदलाव
आपको बता दें कि इससे पहले 50 और 500 रुपये के नोट का मेकओवर किया गया था। हालांकि अभी 50 रुपए के नए नोट अभी एटीएम से निकलना शुरु नहीं हुए हैं। 50 और 500 के अलावा आरबीआई ने 200 रुपए के नए नोट भी जारी किए थे, जो अभी एटीएम से निकलना शुरू नहीं हुए हैं।

2005 में बदले गए थे 10 रुपए के नोट
बता दें कि इस वक्त जो दस रुपए के नोट चल रहे हैं उनका डिजाइन 2005 में बदला गया था। इन नोटों पर आगे महात्मा गांधी की तस्वीर है, वहीं पीछे हाथी, बाघ और गेंडे की मिली हुई एक तस्वीर है। जो नए नोट जारी होंगे उनके नंबर लिखने के तरीके में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, नए नोटों में नंबर बढ़ते हुए क्रम में हो सकते हैं।

reserve bank of india reserve bank of india news
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned