scriptSBI Alert : तत्काल करें ये काम वरना फ्रीज हो जाएगा आपका खाता, पढ़ें पूरी डिटेल | Sbi alert immediately do this work otherwise your account will be frozen | Patrika News
कारोबार

SBI Alert : तत्काल करें ये काम वरना फ्रीज हो जाएगा आपका खाता, पढ़ें पूरी डिटेल

 
एसबीआई के नए नियमों को फॉलो न करने वालों के खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा। फ्रॉड से ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए एसबीआई सहित कई बैंकों ने इस तरह के बदलाव किए हैं।

Jul 25, 2021 / 04:03 pm

Dhirendra

sbi yono
नई दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए एक जरूरी सूचना है। SBI ने 44 करोड़ खाताधारकों को ये सूचना जारी की है। दरअसल, एसबीआई योनो कुछ सख्त नियम लेकर आया है जिसे ग्राहकों को अभी से फॉलो करना होगा। एसबीआई ने ये कदम कोरोना महामारी आने के बाद से ऑनलाइन और नेटबैंकिंग लेनदेन में काफी उछाल के साथ धोखाधड़ी से जुड़े मामले भी बड़े पैमाने पर सामने आने के बाद उठाया है। फ्रॉड से ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए एसबीआई सहित कई बैंक नए नियम लाए हैं। एसबीआई के नए नियमों को फॉलो न करने वालों के खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

SBI में सेलरी अकाउंट के हैं कई फायदे, 30 लाख का इंश्योरेंस सहित इन सुविधाओं का भी उठा सकते हैं लाभ

खाताधारकों को करना होगा ये काम

योनो ऐप में लॉग इन करने से पहले एसबीआई खाताधारकों को एक बात का ध्यान रखना होगा कि वे तभी लॉग इन कर पाएंगे जब वे बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर का उपयोग कर रहे हों। एसबीआई योनो खाताधारकों को किसी अन्य नंबर से लॉग इन करने का प्रयास करने पर कोई लेनदेन करने की अनुमति नहीं देगा। एसबीआई ने ट्विट के जरिए बताया है कि योनो के साथ सुरक्षित रूप से बैंकिंग के लिए एसबीआई अपनी सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ा रहा है। बैंक की तरफ से कहा गया है कि नया अपग्रेड केवल उस फोन से योनो एसबीआई तक एक्सेस की अनुमति देगा, जिसके पास बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है।
यह भी पढ़ें

कहीं जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे कमाएं लाखों रुपए

ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए उठाया ये कदम

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का यह फैसला ग्राहकों के एसबीआई योनो ऐप के माध्यम से कई धोखाधड़ी के मद्देनजर लिया गया है। जालसाज ग्राहकों के यूजरनेम, पासवर्ड और अन्य व्यक्तिगत बैंक डिटेल प्राप्त करने के लिए एक तरीके का उपयोग करते हैं और फिर वे खाते को मोबाइल फोन का उपयोग करके ऑपरेट करते हैं। इसे रोकने के लिए, एसबीआई योनो अकाउंट का एक्सेस देने के लिए नया नियम लागू किया गया है। यदि उपयोगकर्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से लॉग इन करते हैं तो पैसों के नुकसान की संभावना बहुत कम हो जाती है।
पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर

इसी तरह SBI ने अपने खाताधारकों को एक अन्य सूचना में 30 सितंबर तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए कहा है। ऐसा नहीं करने वाले ग्राहकों की मुश्किल बढ़ सकती है। ऐसे ग्राहकों का बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। साथ ही उन्हें लेन-देन में परेशानी हो सकती है।

Home / Business / SBI Alert : तत्काल करें ये काम वरना फ्रीज हो जाएगा आपका खाता, पढ़ें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो