scriptTwitter को हुआ ज़बरदस्त नुकसान, 7 महीने में वैल्यू हुई 66% कम | Twitter value goes down to 15 billion dollars | Patrika News
कारोबार

Twitter को हुआ ज़बरदस्त नुकसान, 7 महीने में वैल्यू हुई 66% कम

Twitter’s Value Goes Down: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदे हुए अब एलन मस्क को 7 महीने पूरे हो चुके हैं। एलन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा था। पर क्या आप अंदाजा लगा सकते है कि आज की तारीख में ट्विटर की वैल्यू कितनी है? सच जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

जयपुरJun 01, 2023 / 11:44 am

Tanay Mishra

twitter_value_goes_down.jpg

Twitter’s value goes down

ट्विटर (Twitter) दुनियाभर में सवसे ज़्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। साथ ही ट्विटर काफी प्रभावी भी है। इतना ही नहीं, बिज़नेस के नज़रिए से भी ट्विटर को हमेशा से ही बेहतरीन माना गया है। इन्हीं सब बातों को देखते हुए एलन मस्क (Elon Musk) ने 27 अक्टूबर, 2022 को ट्विटर को खरीद लिया था। ट्विटर का टेकओवर करने के लिए एलन ने 44 बिलियन डॉलर्स खर्व किए थे। एलन की इस डील को कई लोग काफी महंगी बता रहे थे। हालांकि एलन ने हमेशा खुद पर भरोसा जताया और इस बात पर यकीन किया कि बिज़नेस के लिहाज से उन्हें ट्विटर से ज़बरदस्त फायदा होगा। पर एलन का खुद पर और ट्विटर के बिज़नेस पर किया यह भरोसा सच साबित नहीं हुआ।


Twitter की वैल्यू घटी, 7 महीने में हुई 66% कम

हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर की वैल्यू में ज़बरदस्त घाटा देखने को मिला है। एलन ने ट्विटर को 7 महीने पहले 44 बिलियन डॉलर्स में खरीदा था, पर इस समय में ट्विटर की वैल्यू 66% घट गई है।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर की वर्तमान वैल्यू सिर्फ 15 बिलियन डॉलर्स बताई जा रही है। यानी कि जितनी कीमत में एलन ने ट्विटर को 7 महीने पहले खरीदा था, अब उसकी वर्तमान वैल्यू 66% घटकर सिर्फ 34% ही रह गई है।

twitter_revenue_down.jpg


एलन को मिला उम्मीद के विपरीत रिज़ल्ट

एलन ने जब ट्विटर को खरीदा था, तब वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। उन्होंने सोचा था कि ट्विटर को खरीदने से उनका प्रॉफिट भी बढ़ जाएगा, पर रिज़ल्ट उनकी उम्मीद के विपरीत रहा। खर्चे कम करने के लिए एलन ने अब तक ट्विटर से कई हज़ार वर्कर्स की छुट्टी कर दी है। दुनिया के कई ट्विटर ऑफिसों को बंद कर दिया है। ट्विटर के हेडक्वार्टर्स का किराया देना बंद करने के साथ ही कई चीज़ें भी नीलाम कर दी है। कुछ ऑफिसों को तो किराये पर भी दे दिया है। इतना ही नहीं, ट्विटर से कमाई के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड ट्विटर ब्लू सर्विस के साथ ही मोनेटाइजेशन भी शुरू किया।

पर बिज़नेस के लिहाज से इन सबका एलन को कोई फायदा नहीं हुआ। आज एलन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहले नंबर पर नहीं, दूसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें

Twitter पर आएगा नया फीचर, फेक न्यूज़ पहचानने में मिलेगी मदद

Twitter की वैल्यू घटने की वजह

एलन के ट्विटर खरीदने के बाद से ही कई विज्ञापनकर्ता ट्विटर से दूर हो गए। इसकी वजह एलन के विवादित कदम रहे, जो उन्होंने ट्विटर के लिए उठाए। इनमें कंपनी के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े दोनों तरह के फैसले शामिल हैं। एलन ने कई ट्विटर वर्कर्स की छुट्टी कर दी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री स्पीच के नाम पर हेट स्पीच को प्रमोट किया और यहाँ तक कि कई मौकों पर ट्विटर के मालिक होने का गलत फायदा भी उठाया। ये सब लोगों को पसंद नहीं आया।

एलन ने खुद भी कई ऐसे ट्वीट्स किए जो लोगों को ज़्यादा पसंद नहीं आएं। इन सभी वजहों से कई विज्ञापनकर्ताओं ने ट्विटर से दूरी बना ली, जिसका असर ट्विटर के रेवेन्यू पर भी पड़ा और 7 महीने में ही इसकी वैल्यू घटकर सिर्फ 34% रह गई।

यह भी पढ़ें

Twitter पर ट्वीट्स देखते हुए भी अब देखे जा सकेंगे वीडियो, लॉन्च हुआ नया फीचर

Home / Business / Twitter को हुआ ज़बरदस्त नुकसान, 7 महीने में वैल्यू हुई 66% कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो