जेफ बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष में भरेंगे उड़ान, फ्लोटिंग स्पेस कालोनियां बनाने पर करेंगे काम

 

वर्जिन गैलेक्टिक ( Virgin Galactic) के को फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन ( Richard Branson ) ने हाल ही में स्पेस की यात्रा की थी। लेकिन सबसे ज्यादा ऊंची उडान भरने का तमगा जेफ बेजोस के नाम दर्ज होगा।

By: Dhirendra

Updated: 18 Jul 2021, 05:23 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) मंगलवार को ब्लू ओरिजिन से अंतरिक्ष में जाने और एस्ट्रोनॉट क्लब ( astronaut club ) में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। एक महीने के अंदर दूसरा ऐसा बड़ा इवेंट होगा जिसमें दुनिया के दो अहम कारोबारी अंतरिक्ष की सैर करने के साथ ही स्पेस टूरिज्म के सपने को हकीकत में तब्दील करने के लिए कीर्तिमान स्थापित करेंगे। हाल ही में वर्जिन गैलेक्टिक ( Virgin Galactic ) के को फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन ( Richard Branson ) ने स्पेस की यात्रा की थी। लेकिन सबसे ज्यादा ऊंची उडान भरने का तमगा जेफ बेजोस के नाम दर्ज होगा। ऐसा इसलिए कि ब्लू ओरिजन ( Blue Origin ) का स्पेस क्राफ्ट वर्जिन गैलेरक्टी के स्पेस प्लेन से ज्यादा उंचाई तक जाएगा।

Read More: हम सब नौकरी छोड़ रहे हैं, Burger Kings के कर्मचारियों ने एक साथ दिया इस्तीफा

न्यू शेफर्ड से भरेंगे उड़ान

जेफ बेजोस जिस एयरक्रॉफ्ट से अंतरिक्ष मे जाएंगे उसका नाम न्यू शेफर्ड रॉकेट है। शेफर्ड एयरक्राफ्ट 20 जुलाई को स्थानीय समय के हिसाब से 8 बजे सुबह उड़ान भरेगा। इस उड़ान का लॉन्च साइट वेस्ट टेक्सास डिजर्ट ( west Texas desert ) में स्थिति है। जो इस इवेंट की उड़ान शुरू होने के डेढ़ पहले BlueOrigin.com लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

रियूजेबल है ब्लू ओरिजिन स्पेस क्राफ्ट

जेफ बेजोस का ब्लू ओरिजिन स्पेस क्राफ्ट रियूजेबल है। यानी अगली उडान के लिए भी उसे उपयोग में लाया जा सकता है। जेफ बेजोस ने ब्लू ओरजिन की स्थापना साल 2000 में की थी। इसका मकसद अंतरिक्ष में फ्लोटिंग स्पेस कालोनियां बनाने की है जिसमें लाखों लोग रह सकेंगे और कामकाज कर सकेंगे।

मून लेंडर बनाने पर जारी है काम

फिलहाल बेजोस की कंपनी न्यू ग्लेन नाम से एक हैवी लिफ्ट आर्बिटल रॉकेट बना बना रही है। इसके थ ही कंपनी एक मून लेंडर भी बना रही है। कंपनी को उम्मीद है कि वो अपने मून लेंडर को नासा को Artemis program के तहत कॉन्ट्रैक्ट पर दे सकेगी।

सबसे अमीर, सबसे पुराना और सबसे छोटा

अंतरिक्ष में उड़ान भरने वालों में बेजोस दुनिया के सबसे अमीन व्यक्ति होंगे, महिला एविएटर वैली फंक 82 साल की उम्र में उड़ान भरने वाली सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री होंगी तो डच किशोरी ओलिवर डेमेन कंपनी का पहला भुगतान करने वाला ग्राहक होगा जो 20 जुलाई को सबसे कम उम्र का अंतरिक्ष यात्री बन जाएगा।

Read More: Paytm ने सेबी में दाखिल की अर्जी, सबसे बड़ा आईपीओ लाने की घोषणा की

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned