scriptTop 3 Cheapest Sedan : महज 6.24 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल रही है 31km का माइलेज देने वाली सेडान, कम कीमत में मिलेगा बढ़िया स्पेस | Cheapest Sedan with 31km mileage Hyundai Aura, Tata Tigor, MarutiDzire | Patrika News

Top 3 Cheapest Sedan : महज 6.24 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर मिल रही है 31km का माइलेज देने वाली सेडान, कम कीमत में मिलेगा बढ़िया स्पेस

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 08:25:44 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

आज भी SUV वाहनों की तुलना में Sedan ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती हैं। तो आइए इस विषय को आगे बढ़ाते हैं, और बताते हैं, देश में उपलब्ध 3 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान कारें के बारे में :

tata_tgor_interior-amp.jpg

Tata Tigor EV

Cheapest Sedan : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बाद अब सीएनजी के दाम आसमान छू रहे हैं, लोगों के पास ईंधन की बढ़ती कीमतों से बचने का उपाय तो नहीं है, लेकिन आज खरीदार की सूची में माइलेज सर्वोपरि है। कार के मॉडल और फीचर्स को चुनने से पहले ग्राहक पहले माइलेज के बारे में जानना चाहते हैं। हालांकि, SUV का बढ़ता क्रेज लोगों को माइलेज से परे ले जा रहा है, लेकिन आज भी एसयूवी वाहनों की तुलना में सेडान ज्यादा माइलेज देने के लिए जानी जाती हैं। तो आइए इस विषय को आगे बढ़ाते हैं, और बताते हैं, देश मं उपलब्ध 3 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान कारें के बारे में:

Maruti Dzire

देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारोंं की सूची में Maruti Suzuki Dzire टॉप पर है। मारुति डिजायर की कीमत 6.24 लाख रुपये से 9.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच तय की गई है, और यह कार चार ट्रिम्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+। में उपलब्ध है, वहीं इसके VXi और ZXi को वैकल्पिक CNG किट के साथ पेश किया गया है। मारुति ने डिजायर में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है, जो 90PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है, जिसे स्टैंडर्ड रूप से 5-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है। माइलेज की बात करें तो डिजायर सीएनजी पर 31.12 किमी माइलेज देने में सक्षम है।

maruti_dzire_cng-amp.jpg

 




ये भी पढ़ें : Tata Nexon EV Max लॉन्च, 30 नए फीचर्स के साथ 437km की ड्राइविंग रेंज


Hyundai Aura

हुंडई ऑरा की कीमत 6 लाख रुपये से 9.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) में बीच रखी गई है। यह सब-कॉम्पैक्ट सेडान पांच ट्रिम्स E, S, SX, SX+ और SX(O) में ब्रिकी पर है। हालांकि, सीएनजी किट का विकल्प सिर्फ S वैरिएंट तक सीमित है। कार निर्माता ने इस कार को तीन इंजन विकल्पों के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल (83PS/114Nm), 1.2-लीटर डीजल (75PS/190Nm) और एक 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल (100PS) /172Nm) के साथ पेश किया है। इसमें पहले दो इंजन को 5-स्पीड एमटी और एएमटी के साथ जोड़ा गया है,वहीं टर्बो-पेट्रोल को केवल 5-स्पीड एमटी के साथ जोड़ा गया है। माइलेज की बात करेंं तो यह कार 28.0 km तक माइलेज देने में सक्षम है।




ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग की घटना पर भाविश अग्रवाल ने कही बड़ी बात

 

 

hyundai_greandi10-nios.jpg

 

 

 

Tata Tigor

इस सूची की अगली बेस्ट माइलेज सेडान टाटा टिगॉर है, इस कार की कीमत 5.98 लाख रुपये से 8.57 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच तय की गई है। Tata Tigor सब-4m सेडान छह ट्रिम्स XE, XM, XZ, XZ+, XMA, और XZA+ में ब्रिकी पर है। इसमें 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन (86PS/113Nm) मिलता है, जिसे स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल और वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है। ध्यान दें, कि टाटा इसके रेंज-टॉपिंग XZ और XZ+ वेरिएंट में CNG किट की पेशकश करती है, जिसे 5-स्पीड MT से जोड़ा जाता है। माइलेज की बात करें तो यह सीएनजी पर 20.3 km तक माइलेज देने में सक्षम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो