scriptकार की विंडशील्ड की डिज़ाइन क्यों होती है तिरछी, जानिए वजह | Check why car windshield is oblique | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन क्यों होती है तिरछी, जानिए वजह

कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन देखी जाए तो यह तिरछी होती है। पर क्या आपके मन में सवाल आया है कि इसकी डिज़ाइन सीधी क्यों नहीं होती? या इसकी डिज़ाइन तिरछी होने की क्या कोई वजह होती है? आइए जानते हैं इसका कारण।

नई दिल्लीJan 21, 2023 / 04:47 pm

Tanay Mishra

car_windshield.jpg

Car windshield

कार के अलग-अलग पार्ट्स की डिज़ाइन अलग-अलग होती है। साथ ही इसके लगभग सभी पार्ट्स की शेप भी अलग-अलग होती है। कार के अहम पार्ट्स में से विंडशील्ड भी शामिल है। विंडशील्ड कार के फ्रंट और रियर में लगे शीशे को कहते है। इसकी डिज़ाइन तिरछी होती है। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि कार की विंडशील्ड सीधी क्यों नहीं होती? या कार के विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी होने की क्या कोई वजह होती है? इसका जवाब है..हाँ। कार की विंडशील्ड के तिरछी होने के पीछे एक अहम वजह होती है।

क्यों होती है कार की विंडशील्ड तिरछी?

कार की विंडशील्ड के तिरछी होने के पीछे की वजह कार की ऐरोडायनामिक (Aerodynamic) होती है। कार की ऐरोडायनामिक काफी ज़्यादा होती है। इसलिए कुछ अहम फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए इसकी विंडशील्ड की डिज़ाइन को तिरछी रखा जाता है। आइए नज़र डालते हैं उन अहम फैक्टर्स पर।

1. हवा का पास होना :- कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी इसलिए होती है जिससे इससे हवा आसानी से पास हो सके।

यह भी पढ़ें

लॉन्च होने के कुछ दिन में ही Mahindra XUV 400 का कमाल; स्पेशल एडिशन की होगी नीलामी, जानिए क्या है खास

2. स्पीड पर न पड़े कोई असर
:- कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी होने से हवा इससे आसानी से पास हो जाती है। इसका मकसद यह भी होता है कि कार की स्पीड पर कोई असर न पड़े और ड्राइविंग एक्सपीरियंस सही बना रहे।

windshield.jpg


3. कम दबाव रहे :- कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी रखने का एक कारण यह भी है कि इस पर पड़ने वाला हवा का दबाव कम रहे। सीधी होने पर हवा का यह दबाव ज़्यादा रहेगा। ऐसे में तिरछी होने पर कार की विंडशील्ड पर हवा का दबाव ज़्यादा नहीं रहता।

4. माइलेज पर न पड़े नकारात्मक असर :- कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी होने का एक कारण इसका माइलेज भी है। विंडशील्ड की डिज़ाइन तिरछी होने से इसके जहाँ हवा सही से पास्ड होती है और विंडशील्ड पर हवा का दबाव भी ज़्यादा नहीं रहता, वही इससे कार के माइलेज पर भी नकारात्मक असर नहीं पड़ता। इससे कार की परफॉर्मेंस अच्छी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें

Seat Belt है बड़े काम की चीज़, होते हैं कई फायदे

Home / Automobile / कार की विंडशील्ड की डिज़ाइन क्यों होती है तिरछी, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो