scriptSeat Belt है बड़े काम की चीज़, होते हैं कई फायदे | Benefits of seat belt in car | Patrika News
कार

Seat Belt है बड़े काम की चीज़, होते हैं कई फायदे

Benefits Of Seat Belt: कार में सेफ्टी के लिए कई अहम फीचर्स होते हैं। इन्हीं में से एक है सीट बेल्ट। लंबे समय से सीट बेल्ट कार में सेफ्टी के लिए अहम फीचर रहा है। पर इसके और भी कई फायदे होते हैं।

Jan 21, 2023 / 12:59 pm

Tanay Mishra

car_seat_belt.jpg

Car Seat Belt

आज के टेक्नोलॉजी के इस दौर में कार में सेफ्टी के लिए कई एडवांस फीचर्स मिलते हैं। पर कार में सेफ्टी का एक फीचर लंबे समय से चला आ एक फीचर आज भी काफी अहम है। इस फीचर का नाम है सीट बेल्ट (Seat Belt)। लंबे समय से कार में सेफ्टी के लिए सीट बेल्ट फीचर मौजूद है। समय और टेक्नोलॉजी के साथ भी कार में सीट बेल्ट की अहमियत कम नहीं हुई और न ही आगे होगी। पर सीट बेल्ट के और भी कई फायदे होते हैं।

बड़े काम की चीज़ है सीट बेल्ट

सीट बेल्ट बड़े काम की चीज़ होती है और इसके कई फायदे होते हैं। आइए नज़र डालते हैं सीट बेल्ट के फायदों पर।

1. सेफ्टी के आती है काम

सीट बेल्ट का सबसे अहम फायदा इसका सेफ्टी के काम आना माना जाता है। सीट बेल्ट सेफ्टी के लिहाज से काफी फायदेमंद होती है। ड्राइव करते समय सीट बेल्ट पहनने का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। इससे एक्सीडेंट की स्थिति में ज़्यादा चोट लगने से भी बचाव होता है। पीछे की सीट्स पर बैठे पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए भी अब कार में सीट बेल्ट आती है।

seat_belt.jpg


यह भी पढ़ें

कार के इन सिग्नल्स को न करें इग्नोर, क्लच प्लेट खराब होने से हो सकती है बड़ी दिक्कत

2. पेनल्टी से बचाव


मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 के अनुसार सीट बेल्ट लगाना ट्रैफिक नियम के हिसाब से भी ज़रूरी होता है। सीट बेल्ट लगाने से ड्राइविंग के दौरान पेनल्टी (जुर्माना) देने से भी बचा जा सकता है। आजकल पीछे की सीट्स पर बैठे पैसेंजर्स के लिए भी सीट बेल्ट लगाना ज़रूरी हो गया है और ऐसा नहीं करने पर कई राज्यों में जुर्माने का प्रावधान है।

3. इंश्योरेंस क्लेम में मिलती है मदद

सीट बेल्ट पहनने से एक्सीडेंट की स्थिति में इंश्योरेंस क्लेम में भी मदद मिलती है। इससे होने वाले नुकसान की भरपाई आसानी से हो जाती है। कुछ इंश्योरेंस कंपनियाँ एक्सीडेंट की स्थिति में सिर्फ इसलिए क्लेम देने से मना कर देती हैं क्योंकि ड्राइवर/पैसेंजर्स ने सीट बेल्ट नहीं पहनी होती। कुछ इंश्योरेंस पॉलिसियों में साफ-साफ लिखा होता है कि एक्सीडेंट की स्थिति में अगर सीट बेल्ट नहीं पहनी होती, तो नुकसान की भरपाई की ज़िम्मेदारी इंश्योरेंस कंपनी की नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

Honda Activa पर मिल रहा है 5,000 रुपये तक का कैशबैक, जानिए शानदार ऑफर

Home / Automobile / Car / Seat Belt है बड़े काम की चीज़, होते हैं कई फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो