scriptपुरानी गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि कोई नहीं बताएगा ये बातें | going to buy used car, keep these things in mind | Patrika News
ऑटोमोबाइल

पुरानी गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि कोई नहीं बताएगा ये बातें

पुरानी गाड़ी से जुड़ी कई ऐसी बातें होती है जो कार के मालिक कभी भी कार खरीदने वाले को नहीं बताते। ये बातें आपको खुद ही पता करनी

नई दिल्लीJun 15, 2018 / 12:00 pm

Pragati Bajpai

used car

पुरानी गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि कोई नहीं बताएगा ये बातें

नई दिल्ली: अक्सर लोग बजट के चलते पुरानी गाड़ी खरीदकर अपनी कार होने का सपना पूरा करते हैं। इसमें कोई बुराई भी नहीं है। वैसे भी आजकल मार्केट में इतने सारे यूज्ड कार खरीदने के ऑप्शन्स हैं कि ये काम बेहद आसान हो गया है, लेकिन फिर भी जितना दिखता है उतना होता नहीं क्योंकि पुरानी गाड़ी से जुड़ी कई ऐसी बातें होती है जो कार के मालिक कभी भी कार खरीदने वाले को नहीं बताते। ये बातें आपको खुद ही पता करनी पड़ती है। तो अगर आप भी पुरानी कार खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों को जरूर चेक करें।

दिन के वक्त देखें कार-

अगर कोई भी सेलर आपको रात में या शाम के समय कार दिखाए या दिखाने के लिए कहे तो कभी भी एक बार में डिसीजन न दें। आर्टीफीशियल लाइट में कार के छोटी-मोटी कमियां नजर नहीं आ पाती। इसलिए बेहतर है कि दिन के वक्त गाड़ी देखें ताकि आप सबकुछ ठीक से चेक कर सकें।

मात्र 5000 रू में पूरा हो सकता है आप का कार का सपना, ये हैं ऑप्शन्स

लॉंग ड्राइव करके देखें-

जरा सी दूरी की टेस्ट ड्राइव से आप गाड़ी की सच्चाई नहीं पता कर सकते। इसलिए अगर सच में आप गाड़ी खरीदने का मूड बना रहे हैं तो गाड़ी को किसी लंबी दूरी तक ड्राइव करके ले जाएं। इससे आपको गाड़ी की परफार्मेंस का बेहतर आईडिया मिल जाएगा।

VIN और सर्विस रिकॉर्ड-

हर गाड़ी का अपना vin यानि vehicle identification number होता है। जिससे आप गाड़ी के बारे में बहुत कुछ जैसे गाड़ी किस साल मैनुफैक्चर हुई है, सर्विस रिकॉर्ड के बारे में पता कर सकते हैं।अक्सर गाड़ी के एक्सीडेंट्स के बारे में लोग झूठ बोलते हैं लेकिन इस नंबर की हेल्प से आप ऐसी कई बातें जान सकते हैं।

बाइक का पेंट खराब होने लगे तो करें ये काम, हो जाएगी फिर से नई

ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हे आपको ही ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि अच्छी डील मिलने के चक्कर में अक्सर लोग इन बातों को छिपाने की कोशिश करते हैं।
used car

Home / Automobile / पुरानी गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि कोई नहीं बताएगा ये बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो