बाइक का पेंट खराब होने लगे तो करें ये काम, हो जाएगी फिर से नई

बाइक का पेंट खराब होने लगे तो करें ये काम, हो जाएगी फिर से नई

Pragati Vajpai | Publish: Jun, 14 2018 03:11:29 PM (IST) बाइक

नई बाइक चलाते हुए बहुत मजा आता और लोग जब उसके लुक्स की तारीफ करते हैं तो आप खुशी से फूले नहीं समाते लेकिन ये चमक हमेशा ऐसी

नई दिल्ली: मोटरसाइकिल और कार ऐसी चीजें होती हैं।जिनमें लोगों की जान बसती है।बाइक पर एक भी स्क्रैच सीधे दिल पर चोट देता है, लेकिन वक्त के साथ सभी चीजें पुरानी हो जाती हैं और बाइक कोई अपवाद नहीं है। फिर भी अपनी बाइक की खोई हुई चमक आप वापस ला सकते हैं अगर अपनी गाड़ी का आप शुरूआत से ध्यान रखें। कुछ काम ऐसे होते हैं जो हर बाइक चलाने वाले को करने चाहिए।

Rolls Royce की पहली भारतीय मालकिन, अभीनी को कैसे मिली ये गाड़ी, जानकर किसी को भी हो जाएगी जलन

क्लीन करने के लिए

नई बाइक चलाते हुए बहुत मजा आता और लोग जब उसके लुक्स की तारीफ करते हैं तो आप खुशी से फूले नहीं समाते लेकिन ये चमक हमेशा ऐसी ही बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि आप उसकी टाइम-टाइम पर सफाई करते रहें। जब भी लंबी दूरी की राइड लें तो गाड़ी की धुलाई जरूर करें ।गाड़ी की सफाई करने के लिए स्पेशल क्लीनर आते हैं उन्हे इस्तेमाल करें।

वैक्स

गाड़ी की सफाई से सारी धूल-मिट्टी तो साफ हो जाती है, लेकिन गाड़ी का पेंट हमेशा चमकदार बना रहे। इसके लिए इसे पॉलिश करना जरूरी होता है। आप वैक्स या बाइक पॉलिश इसके लिए यूज कर सकते हैं। ऐसा करने से बाइक जंग से भी बचती है।गाड़ी के प्लास्टिक से बने हुए भागों को चमकाने के लिए कार के डैशबोर्ड को साफ करने वाले पॉलिश का यूज करें।

मात्र 5000 रू में पूरा हो सकता है आप का कार का सपना, ये हैं ऑप्शन्स

स्क्रैच को खत्म करने के लिए

बाइक पर पड़ने वाले स्क्रैच सीधे दिल पर चोट करते हैं। फिर भी ये स्क्रैच बाइकर्स की लाइफ का अभिन्न अंग होते हैं तो अगर आपकी गाड़ी पर स्क्रैच पड़ जाए तो परेशान न हों क्योंकि मार्केट में कई ट्रांसपैरेंट फिल्मस आती हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने हल्के-फुल्के स्क्रैच खत्म कर सकते हैं।

किसी पॉवरफुल बाइक से कम नहीं है सुजुकी का ये स्कूटर, फीचर्स जानने के बाद इंतजार होगा मुश्किल

गाड़ी को कवर करें-

गाड़ी आप धूप, धूल और बारिश में लेकर चलें जाते हैं लेकिन जब गाड़ी इस्तेमाल न करें तब उसे कवर करके रखें ताकि उसे बाहरी खतरों से बचाया जा सके।

bike tips
Ad Block is Banned