scriptHonda City Hybrid की ये 3 चीजें बनाती हैं इस कार को खास, जानिए पुराने मॉडल के मुकाबले कितनी बदल गई यह सेडान | Honda City Hybrid Top 3 things mileage to Power and Looks | Patrika News
कार

Honda City Hybrid की ये 3 चीजें बनाती हैं इस कार को खास, जानिए पुराने मॉडल के मुकाबले कितनी बदल गई यह सेडान

Honda City Hybrid मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी अलग है, इसमें तीन ड्राइविंग मोड हाइब्रिड, ईवी और इंजन मिलते हैं।

May 03, 2022 / 09:59 am

Bhavana Chaudhary

honda_city_hybrid-amp12.jpg

Honda City Hybrid

Honda City Hybrid Top 3 Things : जापानी कार मेकर कंपनी होंडा देश में होंडा सिटी हाइब्रिड को लेकर चर्चा में हैं, होंडा सिटी कंपनी की एक बेस्ट सेलिंग सेडान है, जिसे अब हाइब्रिड अवतार मिल चुका है। इस सेडान के लिए बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है, और 4 मई को कीमतों का खुलासा किया जाएगा। बता देें, कि सिटी हाइब्रिड के लिए वेटिंग पीरियड लॉन्च से पहले ही 6 महीने तक पहुंच चुका है। तो ऐसा क्या है हाइब्रिड के सिटी मॉडल में खास। आइए बताते इस कार की 3 खास बातें :

 

 



Honda Sensing Technology

 


सिटी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ लॉन्च होने वाली सेगमेंट की पहली सेडान होगी। यह कार मौजूदा सिटी के फुली ZX वैरिएंट पर बेस्ड होगी। होंडा सिटी हाइब्रिड होंडा की सेंसिंग तकनीक के साथ आएगी और इसमें एक एडवांस्ड ड्राइवर एड्स सिस्टम भी दिया जाएगा। इसके फ्रंट में एक वाइड-एंगल कैमरा है जो कारों, पैदल चलने वालों, जानवरों आदि जैसी वस्तुओं पर लगातार नज़र रखता है। यह पहली बार होगा जब होंडा भारत में ADAS के साथ एक वाहन पेश कर रही है। इसके अलावा, सिटी हाइब्रिड एडीएएस की पेशकश करने वाली सेगमेंट की एकमात्र सेडान भी है।

 

ये भी पढ़ें : महज 1 रुपये में 2km चल सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में मिलेगा शानदार ड्राइविंग का मजा

 



ज्यादा पावर

 

होंडा सेंसिंग के माध्यम से इस कार को रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम, लो-स्पीड ब्रेकिंग कंट्रोल, पेडेस्ट्रियन कोलिजन मिटिगेशन स्टीयरिंग सिस्टम, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल सिस्टम और ऑटो हाई-बीम कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। सिटी हाइब्रिड में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो एटकिंसन साइकिल पर चलता है। यह अधिकतम 98 पीएस की शक्ति का उत्पादन करता है। वहीं इस कार पर दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं। उनमें से एक का उपयोग ISG या एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर के रूप में किया जाता है जबकि दूसरा व्हील को पावर देता है। इस इंजन का संयुक्त पावर 126 पीएस और टॉर्क आउटपुट 253 एनएम है।


 

ये भी पढ़ें : Hyundai की नई SUV लॉन्च से चंद कदम दूर! कंपनी ने जारी किया टीज़र

 

बेहतर माइलेज

 

 


होंडा का दावा है, कि सिटी हाइब्रिड 26.5 kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगी। हालांकि वास्तविक दुनिया में इसकी रेंज 19 kmpl के आसपास रखी जा सकती है। ध्यान दें, कि इस पर कोई पारंपरिक गियरबॉक्स नहीं है, यह केवल ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। कंपनी ने इसमें मैनुअल गियरबॉक्स को शामिल नहीं किया है, लेकिन इसमें तीन ड्राइविंग मोड हाइब्रिड मोड, ईवी मोड और इंजन मोड मिलते हैं। यानी आप मोड को सिर्फ एक स्विच से बदल सकते हैं। होंडा सिटी की कीमत पर फिलहाल कोई अपडेट नहीं है, लेकिन उम्मीद लगाई जा रही है, कि इस कार की कीमत 20 लाख से शुरू हो सकती है।

Home / Automobile / Car / Honda City Hybrid की ये 3 चीजें बनाती हैं इस कार को खास, जानिए पुराने मॉडल के मुकाबले कितनी बदल गई यह सेडान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो