scriptElectric Scooter with less electricity Consume drive 2km in just 1Rs | महज 1 रुपये में 2km चल सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में मिलेगा शानदार ड्राइविंग का मजा | Patrika News

महज 1 रुपये में 2km चल सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम खर्च में मिलेगा शानदार ड्राइविंग का मजा

उदाहरण के तौर पर देखें तो आज पेट्रोल के दाम 100kmpl पार कर गए हैं, यानी अगर आपके दोपहिया वाहन का माइलेज 40km भी है, तो भी आपको प्रति किमी के लिए 2.5 रुपये चुकाने होंगे।

नई दिल्ली

Updated: May 02, 2022 08:09:27 pm

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। ये स्कूटर्स ना सिर्फ पर्यावरण की रक्षा करने में बल्कि हमारे पैसे बचाने में भी मदद करते हैं। भारतीय ईवी सेगमेंट में सिर्फ दिग्गज ही नहीं कई स्टार्टअप कंपनियां भी अपने हाथ आजमा रही हैं। बाजार में नए खिलाड़ियों ने कई ऐसे प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं, जो बैटरी क्षमता, रेंज और फीचर्स के साथ एक अच्छा पैकेज हैं। देखा जाए तो आज बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर भारी संख्या में उपलब्ध हैं, और इनमें से अपने हिसाब से बेहतर चुनना सबसे बड़ा काम है। इसलिए, आप अपनी अगली खरीदारी के रूप में जब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जाएं तो यहां इनकी रेंज और कीमत पर जरूर गौर कर लें।

ev-amp1.jpg
Electric Scooter

Ola Electric Scooter


हमारी सूची का पहला स्कूटर ओला है। OLA Electric S1 और S1 Pro स्कूटर 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था। एस1 की कीमत 99,999 रुपये और एस1 प्रो की कीमत 1,21,999 रुपये है। यह स्कूटर 750W ट्रांसपोर्टेबल चार्जर के साथ आता है, और इनमें 2.98 kWh और 3.97 kWh बैटरी का उपयोग किया गया है, जो छह घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। रेंज की बता करें तो बड़े बैटरी पैक के साथ एस1 प्रो स्कूटर सिंगल चार्ज में 181km तक चलने में सक्षम है, हालांकि ये रियल लाइफ में आपको 130 से 150किमी की रेंज देगा। खास बात यह है, कि इस स्कूटर को हाइपर चार्जिंग नेटवर्क के उपयोग से 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक रिचार्ज किया जा सकता है।


ये भी पढ़ें : Hyundai की नई SUV लॉन्च से चंद कदम दूर! कंपनी ने जारी किया टीज़र





Ather 450X


एथर 450X इलेक्ट्रिक पावर्ड स्कूटर 450 स्कूटरों का उत्तराधिकारी है, और वर्तमान में इसकी कीमत 1.13 लाख रुपये से लेकर 1.32 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है। एथर 450X को पॉवर देने के लिए 3.3 kW/6 kW मोटर दिया गया है। जो केवल 3.3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। रेंज की बात करें तो यह स्कूटर 116 किमी तक की सिंगल चार्ज में ड्राइविंग की पेशकश करता है। अब क्लेम की गई रेंज से रियल लाइफ रेंज हमेशा कम होती है, तो इसकी रेंज भी प्रति चार्ज 80 से 90 किमी के आसपास होगी।

ये भी पढ़ें : ये दिग्गज कार कंपनी ले सकती है बड़ा फैसला! नहीं बनाएगी छोटी पेट्रोल-डीज़ल कारें



Tvs iQube

TVS का यह पहला इलेक्ट्रिक पावर्ड स्कूटर है, जिसे 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस किया गया है। टीवीएस का दावा है कि आईक्यूब की रेंज 75 किमी है, और यह 0 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार महज 4.2 सेकेंड में पकड़ लेती है। इस स्कूटर की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। इस स्कूटर की चार्जिंग क्षमता 6 घंटे हैं, यानी इसकी बैटरी को सिर्फ 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।



चार्जिंग में कितना खर्च होती है बिजली

उदाहरण के तौर पर देखें तो आज पेट्रोल के दाम 100 प्रति लीटर पार कर गए हैं, यानी अगर आपके दोपहिया वाहन का माइलेज 40किमी भी है, तो भी आपको प्रति किमी के लिए 2.5 रुपये चुकाने होंगे। वहीं अब ईव पर बात करें तो एक इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंंगल चार्ज में कम से कम आपको 90किमी की रेंज देगा। और 3.97KWh की बैटरी को चार्ज करने में आपकी खर्च होंगी करीब 3.97 यूनिट। एक यूनिट का रेट वर्तमान में 8 से 12 रुपये है, हम औसतन 10 रुपये भी लगाएं तो प्रति 40 रुपये में आप 80 किमी का सफर तय कर लेंगे। यानी 40 रुपये में आप जा सकते हैं, 80 किमी और पेट्रोल से चलने पर आपको 80 किमी के लिए चुकाने होंगे करीब 200 रुपये।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: जॉस बटलर का शानदार अर्धशतकपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.