scriptBMW May stopped to launch Petrol and Diesel Cars due emission norms | ये दिग्गज कार कंपनी ले सकती है बड़ा फैसला! नहीं बनाएगी छोटी पेट्रोल-डीज़ल कारें | Patrika News

ये दिग्गज कार कंपनी ले सकती है बड़ा फैसला! नहीं बनाएगी छोटी पेट्रोल-डीज़ल कारें

भारत में पुराने पेट्रोल और डीजल कारों की आयु को 10 से 15 वर्ष तक सीमित कर दिया गया है। हालांकि दिल्ली के अलावा अभी अन्य राज्यों में यह प्रवाधान नहीं हैं, लेकिन उम्मीद है, कि इस तरह के बदलाव अन्य राज्यों में भी देखें जाएंगे।

नई दिल्ली

Updated: May 02, 2022 05:24:35 pm

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का दौर तेजी से आगे बढ़ रहा है, और इस बीच पेट्रोल और डीजल कारें अपना अस्तित्व खोती नजर आ रही हैं। नए उत्सर्जन मानदंडो के लागू होने से पहले ही कई दिग्गज कंपनियों ने डीजल कारों को लाइनअप से हटा दिया है, क्योंकि BS6 डीजल इंजन में ज्यादा लागत आती है, और इसका असर कीमत पर पड़ता है। खैर, अब खबर है, कि जर्मन लग्जरी कार मेकर BMW पेट्रोल और डीजल वाहनों को बंद करने की योजना में है। अगर यह फैसला लिया जाता है, तो BMW कुछ देशों (जहां उत्सर्जन के नियम कड़ें हैं) में छोटी कारों पर पेट्रोल और डीजल इंजन को बंद करेगी।

bmw_interior-amp.jpg
German Car maker


2027 तक प्लग इन हाइब्रिड कारों पर जोर

जिस तरह देश में वाहन निर्माता कंपनियां अपने ईवी लाइनअप का विस्तार कर रही हैं, ठीक उसी तरह BMW भी ईवी को लेकर बड़ी योजना के साथ आगे बढ़ रही है। बीएमडब्लू 2 सीरीज़ एक्टिव टूरर के हालिया लॉन्च के बाद कंपनी अगले साल मिनी मॉडल की एक नई रेंज अंतराष्ट्रिय बाजार में लॉन्च करने जा रही है। ये कारों कंपनी के UKL Architecture पर रेखांकित हैं। ऑटोकार की रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय बाजार में यूकेएल जैसे प्लेटफॉर्म के लिए एक मुद्दा यह है कि, 2027 तक आंतरिक दहन इंजन वाली अधिकांश कारों को 40 मील या उससे अधिक की रेंज के साथ प्लग-इन हाइब्रिड होना होगा। इसके लिए एक बड़े आर्किटेक्चर की आवश्यकता होगी, जिसके परिणामस्वरूप लंबे और अधिक महंगे वाहन बनेंगे।


ये भी पढ़ें : दुनिया का पहला Airport, जहां से उड़ान भरेंगी Flying Taxis



बढ़ते प्रदुषण के स्तर पर विचार


आपको याद होगा कि ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने नई हरित औद्योगिक क्रांति की योजना को पेश किया है, जिसमें 2030 तक नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध शामिल है। ना सिर्फ ब्रिटेन बल्कि कई अन्य देश में प्रदुषण के स्तर को कम करने के लिए इस दिशा में कदम उठा चुके हैं। वहीं भारत में पुराने पेट्रोल और डीजल कारों की आयु को 10 से 15 वर्ष तक सीमित कर दिया गया है। हालांकि दिल्ली के अलावा अभी अन्य राज्यों में यह प्रवाधान नहीं हैं, लेकिन उम्मीद है, कि इस तरह के बदलाव अन्य राज्यों में भी देखें जाएंगे।




ये भी पढ़ें : Tata Safari की तरह Harrier को मिले दो खूबसूरत कलर विकल्प, जानें कितनी बदल गई यह दमदार कार






दिल्ली हाईकोर्ट ने 15 वर्ष से अधिक पुरानी पेट्रोल कारों और 15 वर्ष से अधिक पुरानी डीजल कारों के रजिस्ट्रेशन के रिन्यूकरण की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, भले ही फिटनेस और प्रदूषण उत्सर्जन मानदंड मोटर वाहन उद्योग मानकों के भीतर हों। हालांकि, अदालत ने उन वाहनों के मालिकों को अनुमति दी, जिनका पंजीकरण समाप्त हो गया है, कि वे दिल्ली के परिवहन विभाग से (एनओसी) के लिए आवेदन करने के लिए अन्य राज्यों में अपनी कारों को बेचने की अनुमति ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भीबनना चाहते थे फौजी, किस्‍मत ने बनाया क्रिकेटर, ऐसी है Delhi Capitals के मैच विनर की कहानीरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मतबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करेंकई संपत्ति के मालिक होते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, होते हैं किस्मत वालेइन 4 बर्थ डेट वाली लड़कियां बनती हैं अच्छी पत्नी, चमका देती हैं पति की तकदीरजबरदस्त डिमांड के चलते 17 महीनों तक पहुंचा Kia की इस 7-सीटर कार का वेटिंग! कम कीमत में Innova को देती है टक्कर

बड़ी खबरें

बड़ी खबर : 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकीदिल्ली में बुलडोजर एक्शन पर बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया, BJP कर रही वसूली, 63 लाख घरों को तोड़ने का प्लाननिवेशकों को पैसा लौटाने का मामला: पटना हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए सुब्रत राय, गिरफ्तारी वारेंट जारीज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सर्वे पर रोक से किया इनकारजम्मू कश्मीर: कश्मीरी पंडित की हत्या के एक दिन बाद अब आतंकियों ने SPO को मारी गोली, हुई मौतछोटे करदाताओं को सरकार ने दी राहत, अब नहीं खुलेंगी 6 वर्ष पुरानी फाइलेंश्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे को राजपक्षे परिवार का करीबी बता लोग फिर कर रहे विरोध-प्रदर्शनदाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी पर NIA की बड़ी कार्रवाई, मुंबई से दो गुर्गें गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.