scriptदुनिया का पहला Airport, जहां से उड़ान भरेंगी Flying Taxis | World's First Airport for Flying taxi opens in this country | Patrika News
कार

दुनिया का पहला Airport, जहां से उड़ान भरेंगी Flying Taxis

कारों में सड़कें होती हैं, ट्रेनों में रेल होती है, विमानों में हवाई अड्डे होते हैं। अब, EVTOL में एक शहरी-एयर पोर्ट है।अर्बन-एयर पोर्ट यूके सरकार और हुंडई के सुपरनल द्वारा समर्थित है।

नई दिल्लीMay 02, 2022 / 04:12 pm

Bhavana Chaudhary

urban_airport-amp.jpg

Urban Airport

World’s First Airport for Flying Taxi : भारत में अभी हम ईवी पर ही बात कर रहे हैं, और दुनिया भर में Flying Cars पर खोज शुरू हो गई हैं, ना सिर्फ खोज बल्कि कुछ कंपनियों ने इनकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। FLying Taxi की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए यूके ने अपना पहला मिनी-एयरपोर्ट शुरू करने की घोषणा की है। इस एयरपोर्ट को Vertiport नाम दिया गया है, और इसे एक भारतीय मूल के बिजनेसमैन ने तैयार किया है। एयर-वन कोवेंट्री में यह यूके का पहला मिनी-एयरपोर्ट है, जो मई के मध्य तक जनता के लिए खुला रहेगा।

 




नए युग की शुरुआत



इस अर्बन-एयर पोर्ट के Founder और Executive Chairman रिकी संधू ने कहा कि सेंट्रल इंग्लैंड के कोवेंट्री में एयर-वन का उद्घाटन इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ, लैंडिंग वाहनों के लिए महत्वपूर्ण है, यह एयर टैक्सी और ऑटोनॉमस कार्गो ड्रोन के लिए भी कारगर है। बता दें, अगले पांच वर्षों में अर्बन-एयर पोर्ट द्वारा दुनिया भर में नियोजित 200 से अधिक वर्टीपोर्ट्स के लिए एक खाका उपलब्ध कराने की उम्मीद की जा रही है। कोवेंट्री में स्थित इस वर्टिपोर्ट में गुंबद के आकार की इमारत के ऊपर 14 मीटर चौड़ा लॉन्चपैड है, जहां से वाहन उड़ान भरेंगे। जब कोई उड़ने वाली कार/ड्रोन लैंडिंग प्लेटफॉर्म पर छूती है, तो वह एक हैंगर के अंदर गिर जाएगी, जहां उसे रिचार्ज किया जाएगा ताकि वह अपनी अगली उड़ान के लिए तैयार हो सके। बता दें, इस साल गर्मियों में वर्टिपोर्ट जनता के लिए खुला रहेगा।




15 महीनों में हुई डिलीवरी

 

इनका मानना है, कि “कारों में सड़कें होती हैं। ट्रेनों में रेल होती है। विमानों में हवाई अड्डे होते हैं। अब, ईवीटीओएल में एक शहरी-एयर पोर्ट है। डिजाइन से लेकर निर्माण तक और अब संचालन में अर्बन-एयर पोर्ट ने केवल 15 महीनों में एयर-वन की डिलीवरी की है। इनका मानना है, कि हमारे बुनियादी ढांचे के बेड़े में एयर-वन सिर्फ पहला मॉडल है, और हमारी ऑर्डर बुक केवल खुली है, और पहले से ही बढ़ रही है। हमारी रुचि तकनीक और मांग की आवश्यकता की पहचान में बदल रही है।” अर्बन-एयर पोर्ट यूके सरकार और हुंडई के सुपरनल द्वारा समर्थित है, जो यूएस-आधारित स्मार्ट वाहन की सेवा प्रदाता है।

 

इस एयरपोर्ट से वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस और स्काईफेयरर साइट से उड़ानें भरने वाले पहले लोगों में शामिल होंगे। जिन्हें ‘स्काई प्रोटेक्शन’ और उच्च मूल्य वाले कार्गो डिलीवरी के लिए ड्रोन बेस की पूरी जानकारी दी जाएगी। ध्यान दें, कि यूके स्थित ड्रोन डेवलपर मलॉय एयरोनॉटिक्स द्वारा बड़े कार्गो ड्रोन की उड़ानों का भी इस पर प्रदर्शन किया जाएगा। आपको याद होगा कि पहली बार इस आकार के ड्रोन ने इतने घने और निर्मित शहरी वातावरण में उड़ान भरी है। एयर-वन इलेक्ट्रिक परिवहन के अन्य तरीकों के लिए चार्जिंग बुनियादी ढांचे की भी मेजबानी करेगा, जिसमें दुनिया के कुछ सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध ऑटोमोटिव ब्रांडों के इलेक्ट्रिक वाहन शामिल होंगे।

Home / Automobile / Car / दुनिया का पहला Airport, जहां से उड़ान भरेंगी Flying Taxis

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो