scriptBuying New Car Insurance or renewing know the new rule before it done | क्या होता है No Claim Bonus? कैसे पड़ता है इसका आपके Insurance premium पर असर, जानें पूरी डिटेल | Patrika News

क्या होता है No Claim Bonus? कैसे पड़ता है इसका आपके Insurance premium पर असर, जानें पूरी डिटेल

यदि आप Car Insurance Renewal से पहले ब्रेक लेते हैं, तो आपका बीमा प्रीमियम बढ़ जाएगा। क्योंकि आपको कार बीमे की वैधता खत्म होने के बाद एक नई पॉलिसी खरीदनी होगी। ऐसे में बीमा कंपनी आपको एक लापरवाह ड्राइवर भी समझेगी।

नई दिल्ली

Updated: May 01, 2022 01:51:31 pm


कार ख़रीदना आपके किसी सपने के पूरे होने जैसा होता है, लेकिन उनका मेंटेनेंस भी एक बहुत बड़ा काम होता है, हम सभी इस बात से भली-भांति परिचित हैं कि सड़कें कितनी खतरनाक हो सकती हैं, और दुर्घटना के संभावित खतरों से सुरक्षा के लिए हम कार बीमा कराते हैं। लापरवाही हो या बुरी किस्मत आपके जीवन में कभी भी बुरा दिन आ सकता है। इसलिए यदि आपने कार इंश्योरेंस नहीं कराया है, या उसकी वैधता खत्म हो गई है, और आप इसे रिन्यू कराना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजोंं पर गौर करने की जरूरत होती है। सबसे पहले जान लें कि कार इंश्योरेंस क्यों जरूरी है।

car_insurance_premium-amp.jpg
Car Insurance



What is vehicle Insuarnce ?

कार इंश्योरेंस आपको बड़े वित्तीय नुकसान से बचा सकता है, और इसलिए, कारों के मामले में, यह एक आवश्यक चीज बन गई है। भारत के मोटर कानूनों के अनुसार, प्रत्येक कार का कम से कम तृतीय-पक्ष कवर होना चाहिए। इस नियम के तहत यदि आप बिना बीमा वाली कार चलाते हैं, तो इसे भारत में अवैध माना जाएगा और आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। यानी अगर आप बीमा इंश्योरेंस के कार ड्राइव कर रहे हैं, और ट्रैफिक पुलिस ने आपको पकड़ लिया तो आप पर 2,000 रुपये से 4,000 का का जुर्माना लगाया जा सकता है।



ये भी पढ़ें : Car Loan के लिए अब नहीं काटने पड़ेगे चक्कर, 30 मिनट में होगा अप्रूव, जानिए पूरा प्रोसेस




नुकसान पर खर्च को कवर करना

यदि आपने वाहन बीमा रिन्यू कराया है, तो आपकी कार से होने वाली किसी भी हानि या क्षति को पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है क्योंकि आपके मोटर बीमाकर्ता द्वारा वित्तीय देयता का ध्यान रखा जाता है। फिर *चाहे तीसरे पक्ष की गलतियों या व्यक्तिगत दुर्घटनाओं के कारण नुकसान हो। कुल मिलाकर संकट के दौरान बीमा कंपनी आपकी मदद को तत्पर रहती है।


यदि आप कार इंश्योरेंस के रिन्यूकरण से पहले ब्रेक लेते हैं, तो आपका बीमा प्रीमियम बढ़ जाएगा। क्योंकि फिर आपको एक नई पॉलिसी खरीदनी होगी। ऐसे में बीमा कंपनी आपको एक लापरवाह ड्राइवर मानेगी। इतना ही नहीं आप ब्रेक के बीच अपना NCB (नो क्लेम बोनस) भी खो देंगे। करा बीमे से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप आईआरडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।




No-Claim-Bonus


बता दें, NCB या नो-क्लेम बोनस आपकी मोटर बीमा पॉलिसी की प्रमुख विशेषताओं में से एक है, जो न केवल आपको अपना प्रीमियम कम करने में मदद करती है बल्कि सुरक्षित ड्राइविंग को भी प्रोत्साहित करती है। हर नो क्लेम वाहन मालिकों को पुरस्कृत करते हुए एनसीबी आपको बिना किसी दावे के लिए पहले वर्ष बीमा प्रीमियम पर 20% तक की छूट, दूसरे वर्ष 25%, तीसरे वर्ष 35% की छूट देती है। इसके साथ ही नो क्लेम बोनस आपको चौथे वर्ष 45% तक छूट प्राप्त करने में मदद कर सकता है। हालांकि, एनसीबी का कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं करने से, आप इस छूट को खो देते हैं, और इसलिए आपको आवश्यकता से अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.