scriptसालों बाद फिर से भारत में नजर आएगी Jawa की बाइक, कुछ ऐसा होगा लुक | Jawa bikes comeback with new looks in india | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सालों बाद फिर से भारत में नजर आएगी Jawa की बाइक, कुछ ऐसा होगा लुक

Jawa की बाइक भारत में नए अंदाज के साथ एंट्री लेने वाली है। फिलहाल इसे आने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन यूरोप के बाजार में जावा ने अपनी लेटेस्ट बाइक कुछ समय पहले उतारी है।

नई दिल्लीSep 28, 2018 / 03:29 pm

Sajan Chauhan

Jawa

सालों बाद फिर से भारत में नजर आएगी Jawa की बाइक, कुछ ऐसा होगा लुक

एक दौर था जब जावा मोटरसाइकिल का राज पूरे भारत में चला करता था। जावा यजदी भारत में काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाली बाइक हुआ करती थी, लेकिन किसी कारणवश भारत में ये कंपनी आगे अपने व्यापार को फैला नहीं पाई और भारत में ये कंपनी बंद हो गई। आम लोगों से लेकर फिल्मों तक में इस बाइक का इस्तेमाल खूब किया जाता था। अब जावा की बाइक भारत में नए अंदाज के साथ एंट्री लेने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार, पता चला है कि जावा की बाइक भारत में जल्द ही लॉन्च की जाएंगी। फिलहाल इसे आने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन यूरोप के बाजार में जावा ने अपनी लेटेस्ट बाइक कुछ समय पहले उतारी है।

ये भी पढ़ें- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

जल्द ही देश की सड़कों पर दोबारा जावा बाइक फर्राटा भरते हुए नजर आएगी। जावा बाइक के लिए महिंद्रा ने हिस्सेदारी खरीदी है। अब इस बाइक को आनंद महिंद्रा, रुस्तम ग्रुप और Phi capital मिलकर बना रहे हैं। यूरोप में जावा 350 स्पेशल 2018 (2018 Jawa 350 Special) बाइक को पेश किया गया है। जल्द ही जावा की बाइक्स भारत में भी पेश की जाएंगी।

ये भी पढ़ें- एक्शन किंग अजय देवगन चलाते हैं ये धाकड़ कारें, गैराज में खड़ी हैं लग्जरी और Racing Cars

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो जावा 350 स्पेशल में एयर कूल्ड 397 सीसी पैरेलल ट्विनन मोटर प्रोड्यूसिंग इंजन दिया गया है जो कि 28 पीएस की पावर और 30.6 न्यूटन मीटरा का टार्क जनरेट करता है। अगर अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो कंपनी का दावा है कि ये बाइक 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- देखिए दुनिया की सबसे तेज Bike से, फीचर्स ऐसे कि कारों में भी नहीं देखे होंगे

जावा बाइक का लुक बिल्कुल रेट्रो बाइक जैसा ही होगा। इस बाइक को ऐसा बनाया जाएगा ताकि राइड करते वक्त राइडर को परेशानी न हो। इस बाइक को देखने पर आपको 40 साल पहले चलने वाली बाइक्स की याद आ जाएगी। माना जा रहा है कि जावा की नई बाइक को इसी साल के आखिर में भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Home / Automobile / सालों बाद फिर से भारत में नजर आएगी Jawa की बाइक, कुछ ऐसा होगा लुक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो