scriptसालों-साल जबरदस्त माइलेज देगी आपकी कार, बस हर रोज़ फॉलो करें ये टिप्स | keep your car in good condition by following these tips | Patrika News
कार

सालों-साल जबरदस्त माइलेज देगी आपकी कार, बस हर रोज़ फॉलो करें ये टिप्स

Car Care टिप्स फॉलो करके बढ़ा सकते हैं कार की लाइफ
सालों-साल तक मेनटेन रहेगी आपको कार
ये टिप्स फॉलो करने के बाद कार देगी अच्छा माइलेज

Aug 08, 2019 / 02:02 pm

Vineet Singh

Car Care

नई दिल्ली: जब आप नई कार खरीदते हैं तब तो ये काफी अच्छी परफॉर्मेंस देती है लेकिन समय के साथ इसका परफॉर्मेंस कम होता जाता है। एक समय ऐसा भी आता है जब कार का माइलेज बेहद कम हो जाता है और आपकी कार में आए दिन खराबी आने लगती है। अगर आप इस समस्या से अपनी कार को बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ कार टिप्स ( car tips ) फॉलो करना बेहद जरूरी है। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपको कार मक्खन जैसी स्मूथ चलने लगेगी और अच्छी परफॉर्मेंस देगी।

इन वजहों से कार में आती है खराबी

ब्रेक इन पीरियड में लापरवाही: बता दें कि जब हम कोई नई कार खरीदते हैं तो हमें ध्यान रखना होता है कि हम अपनी कार को सावधानी से चलाएं क्योंकि कार के पुर्जे नए होते हैं। ऐसे में अगर हम कार तेज चलाते हैं तो इससे पुर्जों को नुकसान होता है और कार में खराबी आने लगती है।

Tata की ये कार लॉन्च होने के बाद ऑटो इंडस्ट्री में मच जाएगा तहलका

Car Care

कोल्ड स्टार्ट: जब हम सुबह कार स्टार्ट करते हैं तो इंजन ऑइल नीचे बैठ जाता है और सही से इंजन तक नहीं पहुंच पाता है ऐसे में हम कार को ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन ऑइल नीचे होने की वजह से इंजन में नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में हम ज्यादा रेस देते हैं तो इंजन घिसता है और इसमें खराबी आ सकती है इसलिए सुबह के वक्त कार स्टार्ट करने में रेस कम रखना चाहिए।

हाई स्पीड: कुछ लोग हमेशा कार को हाई स्पीड पर दौड़ाते हैं ऐसे में इंजन गर्म हो जाता है और घिसने भी लगता है। अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक आपका साथ निभाए तो आपको इसे तेज गति में नहीं चलाना चाहिए।

गलत गियर का चयन: कभी-कभार हम लोग गलत गियर में अपनी कार चलाते हैं, मसलन स्पीड ज्यादा होने पर हम अचानक गियर कम कर देते हैं या फिर कम स्पीड होने पर गियर बढ़ा देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपकी कार के इंजन की उम्र कम हो जाती है और आपकी कार आपका साथ नहीं दे पाती।
Nissan Kicks XE भारत में लॉन्च, बेहद कम कीमत में खरीद सकते हैं ये SUV

अगर आप हमेशा ये टिप्स फॉलो करेंगे तो आपकी कार सालों साल तक जवां बानी रहेगी और उसमें कभी कोई खराबी नहीं आएगी जिससे आपका समय और पैसा दोनों की बचत होगी।
Car Care

Home / Automobile / Car / सालों-साल जबरदस्त माइलेज देगी आपकी कार, बस हर रोज़ फॉलो करें ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो