scriptकार के साइलेंसर से लीक होता पानी नहीं है टेंशन की बात, जानिए वजह | Know why water drips from car silencer and what to do | Patrika News
कार

कार के साइलेंसर से लीक होता पानी नहीं है टेंशन की बात, जानिए वजह

कई बार कार के साइलेंसर से पानी की बूंदें लीक होते हुए दिखाई देती हैं। अक्सर ही ज़्यादातर लोगों को इसकी वजह और परिणाम पता नहीं होता है। आइए जानते हैं इस बारे में।

Jan 19, 2023 / 01:17 pm

Tanay Mishra

water_from_car_silencer.jpg

Water drips from car silencer

कार एक मशीन होती है। जिस तरह मशीन के अलग-अलग पार्ट्स में अलग-अलग रिएक्शन देखने को मिलते हैं, ठीक उसी तरह कार के अलग-अलग पार्ट्स में भी अलग-अलग रिएक्शन देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ टेंशन बन सकते हैं और कुछ काफी नॉर्मल होते हैं। इन्हीं में से एक है कार के साइलेंसर से पानी लीक होना। कई बार कार को स्टार्ट करने के लिए उसके इंजन को ऑन करने पर उसके साइलेंसर से पानी की बूंदें लीक होते हुए दिखाई देती हैं। ज़्यादातर लोगों को इसकी वजह नहीं पता होती और वो इससे टेंशन में आ जाते हैं।

टेंशन की नहीं है कोई बात

कार के साइलेंसर से पानी की बूंदों का लीक होना अक्सर ही लोगों को टेंशन दे देता है। पर असल में इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होती। कार के साइलेंसर से पानी की बूंदों का लीक होना एक नॉर्मल बात है।

water_drips_from_car_silencer.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota अपनी 1,390 गाड़ियों को करेगी रिकॉल, यह खराबी बनी वजह

क्यों होता है पानी लीक?


ज़्यादातर लोगों को कार के साइलेंसर से पानी की बूंदों के लीक होने की वजह पता नहीं होती। इसलिए जब वो ऐसा देखते हैं तो टेंशन में आ जाते हैं। दरअसल कार के साइलेंसर से पानी की बूंदों के लीक के लीक होने की एक से ज़्यादा वजहें हो सकती हैं। कंडेंसेशन इनमें मुख्य वजह होती है। कार को स्टार्ट करने पर इसके इंजन में इंटरनल कम्बशन होता है। इससे कार्बन डाइऑक्साइड गैस रिलीज़ होती है। इसके साथ पानी भी भांप के रूप में कार के साइलेंसर के पाइप से बाहर निकलता है। साथ ही पानी की कुछ बूंदें भी कई बार लीक होती हैं। ऐसा होना एक नॉर्मल बात है और कार के इंजन के सही कंडीशन में होने को दर्शाता है।

कार के साइलेंसर से पानी की बूंदों के लीक होने की अन्य वजह कैटेलिटिक कनवर्टर भी हो सकता है। कैटेलिटिक कनवर्टर का काम इंजन से निकलने वाली गैसों को साफ करना होता है। इस प्रोसेस से काफी भांप बनती है और कुछ समय बाद यह ठंडे पानी में बदल जाती है। यह प्रोसेस भी कार के इंजन की अच्छी कंडीशन को दर्शाता है।

ऐसे में टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं होती और न ही कार की सर्विसिंग की।

यह भी पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी कोई दिक्कत

Home / Automobile / Car / कार के साइलेंसर से लीक होता पानी नहीं है टेंशन की बात, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो