scriptभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियम | List of 6 Safety Features That Come As Standard On Indian Cars | Patrika News
ऑटोमोबाइल

भारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियम

दुर्घटना में पहला संपर्क एयरबैग होता है, और नए उत्सर्जन मानदंडों के चलते अब दोहरे एयरबैग भारत में बेची जाने वाली अधिकांश कारों में स्टैंडर्ड रूप से फिट बैठते हैं।

नई दिल्लीJan 15, 2022 / 08:06 pm

Bhavana Chaudhary

airbags-amp.jpg

Mandatory Safety Features

भारतीय कार बाजार में बीते दिन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने लॉन्च होने वाली सभी नई कारों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया है। जिसे सड़क सुरक्षा में सुधारों की शुरुआत माना जा रहा है। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि कुछ वाहनों के बेस वेरिएंट में भी कम से कम दो फ्रंट एयरबैग होते हैं। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं, कि उन 6 सुरक्षा फीचर्स के बारे में जिन्हें भारतीय सड़कों पर चलने वाली सभी कारों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।



एयरबैग्स

दुर्घटना में पहला संपर्क एयरबैग होता है। और नए उत्सर्जन मानदंडों के चलते अब भारत में बेची जाने वाली अधिकांश कारों में स्टैंडर्ड रूप से 6 Airbags को अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि, कुछ वाहनों के बेस वेरिएंट में भी कम से कम दो फ्रंट एयरबैग होते हैं। एयरबैग, प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं और रहने वालों को गंभीर चोटों से बचाते हैं।


ये भी पढ़ें : Tesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योता



हिल होल्ड कंट्रोल

यह एक ऐसा फीचर है, जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली अधिकांश कारों में स्टैंडर्ड तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जब मिड-रेंज कारों की बात आती है, तो मैनुअल ट्रांसमिशन वाले वाहनों को भी हिल होल्ड कंट्रोल के साथ उतारा जा रहा है। हिल होल्ड कंट्रोल ढलान पर खड़े होने पर वाहन को आसानी से आगे बढ़ने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि हिल होल्ड कंट्रोल वाली कारें ढलान पर शुरू होने पर पीछे नहीं हटती हैं।

 

 

रियर पार्किंग सेंसर


ये सेंसर न केवल कार पार्क करते समय ड्राइवर की मदद करते हैं, बल्कि पैदल चलने वालों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं, जो कार को उलटते समय जोखिम में पड़ सकते हैं। ये सेंसर किसी भी बाधा को महसूस करते हैं, और तदानुसार कार और बाधा के बीच की दूरी के आधार पर ड्राइवर को अलार्म देते हैं।

ये भी पढ़ें : बॉलीवुड के स्टार शाहरुख खान बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के chauffeur, हुंडई के नए ऐड में दिखी झलक

 


सीटबेल्ट प्री-टेंशनर

 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर अचानक ब्रेक लगाने या क्रैश होने की स्थिति में सीटबेल्ट को रोकता है, जो सीट पर बैठने वालों की आवाजाही को रोकता है। शुक्र है कि भारत में ज्यादातर कारें सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स से लैस होती हैं।


स्पीड सेंसिंग डोर लॉक

एक निश्चित गति प्राप्त करने के बाद, कार के दरवाजे स्वचालित रूप से रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। Bharat New Vehicle Safety Assessment Program कारों के लिए स्पीड सेंसिंग अलार्म लगाना अनिवार्य कर दिया है, लेकिन ऑटोमैटिक डोर लॉक को अनिवार्य नहीं किया गया है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप जिस कार को खरीदने की योजना बना रहे हैं, उसमें स्पीड सेंसिंग डोर लॉक हो।

Home / Automobile / भारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो