scriptदशकों से Mahindra की ये सस्ती SUV बाजार पर कर रही है राज, 13 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा और आज भी है नंबर 1 | Mahindra Bolero Best Selling SUV from Maker Rulling Road after 2 decad | Patrika News
कार

दशकों से Mahindra की ये सस्ती SUV बाजार पर कर रही है राज, 13 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा और आज भी है नंबर 1

कंपनी ने 4 अगस्त 2000 को Mahindra Bolero के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था, उस वक्त इसकी शुरुआती कीमत महज 4.98 लाख रुपये तय की गई थी।

Jan 16, 2022 / 12:17 pm

Ashwin Tiwary

mahindra_bolero_dash-amp.jpg

Mahindra Bolero

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) के मामले में घरेलू वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा हमेशा से नंबर वन रही है। यूं तो कंपनी ने बाजार में सेडान और हैचबैक कारों को भी पेश किया लेकिन जो शोहरत कंपनी के एसयूवी मॉडलों को मिली वो अन्य बॉडी टाइप वाली कारें न दे सकीं। घरूल बाजार में जीप जैसे गाड़ियों के निर्माण से जो सफ़र शुरू हुआ वो आज XUV700 जैसे एडवांस फीचर्स वाली प्रीमियम एसयूवी तक आ पहुंचा है।


यह भी पढें: धूम मचाने आ रही है Toyota की ये अनोखी गाड़ी, ट्रक जैसे स्टाइल के साथ दमदार SUV का मज़ा


महिंद्रा ने समय के साथ कई नई गाड़ियों को बाजार में उतारा उनमें से कुछ मॉडल खराब प्रदर्शन के चलते बंद (डिस्कंटीन्यू) भी हो गईं, लेकिन Mahindra के व्हीकल पोर्टफोलियो में शामिल Bolero तकरीबन दो दशक से शानदार फर्राटा भर रही है। महिंद्रा ने बोलेरो को पहली बार साल 2000 में पेश किया था और अब तक कई आर इसे अपडेट भी किया गया, जिसके चलते ग्राहकों के बीच इसका क्रेज आज भी बना हुआ है।


कंपनी के मासिक बिक्री रिपोर्ट में इस एसयूवी का प्रदर्शन हमेशा से ही बेहतर रहा है। लॉन्च के बाद तकरीबन 10 सालों तक ये बेस्ट सेलिंग एसयूवी रही है। बीते साल जुलाई महीने में कंपनी ने इसके 13 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री कर ली थी, इस बात की जानकारी उस वक्त आनंद महिंद्रा ने दी थी।

जब कंपनी ने 4 अगस्त 2000 को महिंद्रा बोलेरो के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था, उस वक्त इसकी शुरुआती कीमत महज 4.98 लाख रुपये तय की गई थी। हाल ही में कंपनी ने नई Mahindra Bolero Neo को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 8.48 लाख रुपये से शुरू होती है।

mahindra_bolero_side-amp.jpg


महिंद्रा के अन्य मॉडलों के मुकाबले Bolero की बिक्री:

जैसा कि हमने उपर आपको बताया कि, बोलेरो कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। बीते साल 2021 के दिसंबर महीने में कंपनी ने Bolero को कुल 5,314 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि साल 2020 के दिसंबर महीने के 5,427 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन दो प्रतिशत कम थी। लेकिन कंपनी के कुल वाहनों की बिक्री में बोलेरो की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत से ज्यादा रही है।

यह भी पढें: Royal Enfield की बाइक्स के लिए चुकानी होगी भारी कीमत, देखें प्राइस लिस्ट

वहीं XUV300 के कुल 4,260 यूनिट्स और हाल ही में लॉन्च की गई XUV700 के कुल 3980 यूनिट्स की बिक्री बीते दिसंबर महीने में की गई थी। इसके अलावा कंपनी की मशहूर एसयूवी Scorpio की बिक्री लगातार घटती जा रही है, कंपनी ने इस दौरान इसके महज 1,757 यूनिट्स की ही बिक्री की है, जो कि साल 2020 के इसी महीने के 3417 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 48% कम रही। बीते दिसंब महीने में Mahindra Thar के 2,138 यूनिट्स की बिक्री की गई है।

mahindra-bolero_sales-amp.jpg

कैसी है नई Mahindra Bolero:

कुल दो ट्रिम और 7-सीटर विकल्प के साथ आने वाली इस एसयूवी में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का डीज़ल इंजन इस्तेमाल किया है। जो कि 75PS की पावर और 210Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें कीलेस एंट्री, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ इनेबल्ड म्यूजिक सिस्टम, एयर कंडिशन और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें सेफ्टी का भी खूब ख्याल रखा गया है, इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स बतौर स्टैंडर्ड मिलते हैं।

Home / Automobile / Car / दशकों से Mahindra की ये सस्ती SUV बाजार पर कर रही है राज, 13 लाख से ज्यादा लोगों ने खरीदा और आज भी है नंबर 1

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो