scriptMaruti Celerio CNG Vs Tata Tiago CNG, माइलेज और परफॉरमेंस में कौन सी कार है बेस्ट ? जानिये | Maruti Celerio CNG Vs Tata Tiago CNG mileage performance and price | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Maruti Celerio CNG Vs Tata Tiago CNG, माइलेज और परफॉरमेंस में कौन सी कार है बेस्ट ? जानिये

Maruti Celerio CNG और Tata Tiago CNG, इन दोनों में से कौन सी कार ज्यादा बेहतर और किफायती है ? यही बता रहे हैं इस रिपोर्ट में

नई दिल्लीMay 16, 2022 / 12:51 am

Bani Kalra

cng_cars.jpg
CNG कारों को भारत में हमेशा से ही पसंद किया जाता रहा है, क्योंकि आप महंगे फ्यूल के खर्च से काफी राहत पा सकते हैं। इसी बात को समझते हुए कार निर्माता कंपनियां भी अपने पॉपुलर मॉडल्स को CNG ऑप्शन में भी लेकर आ रही हैं। हम सभी जानते हैं कि इस समय CNG कार सेगमेंट पर भी मारुति सुजुकी कब्ज़ा है, कंपनी के पास जितने भी मॉडल इस मौजूद हैं वो सब बेहद पॉपुलर हैं। कुछ समय पहले आई जमाये हुए हैं। हाल ही में मार्केट में Maruti Celerio CNG और Tata Tiago CNG आई हैं और ये दोनों ही कारें काफी पॉपुलर भी हो रही हैं, सेगमेंट एक ही है लेकिन ग्राहकों के पास ये दोनों ऑप्शन भी हैं लेकिन काफी ऐसे ग्राहक हैं जिनके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा ही कि इन दोनों में से कौन सी CNG कार ज्यादा बेहतर और किफायती है ? तो अगर आपके भी मन में यही सवाल घूम रहा है तो इस रिपोर्ट को पूरा देखें, उके बाद आपको किसी और रिपोर्ट को पड़ने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी ।

Maruti Celerio S-CNG

सबसे पहले बात कीमत की ही करते है तो Maruti Celerio S-CNG (VXi) की एक्स-शो रूम कीमत 6.69 लाख रूपये है। नई सेलेरियो कंपनी की S-CNG टेक्नोलॉजी के साथ आती है। Celerio CNG में फैक्ट्री फिटेड S-CNG कार ड्यूल इंटरडिपेंडेंट ECU (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट)और एक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है। कार को खास ट्यून और कैलिब्रेट भी किया गया है ताकि बेहतर माइलेज के साथ बढ़िया परफॉरमेंस भी मिल सके।

Celerio सीएनजी के डिजाइन और केबिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। Celerio S-CNG एक फैक्ट्री फिटेड कार है और मारुति का दावा है कि यह कार एक किलो CNG में 35.60 किलोमीटर की माइलेज देगी। इस कार में BS6 कंप्लायंट 1.0 लीटर K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि 65hp का पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT ऑप्शंस में है। यह कार HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

कार की बिल्ड क्वालिटी पहले से ज्यादा सुरक्षित है। सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयरबैग्स, हिल होल्ड असिस्ट, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स दिए हैं । इस कार में Smart Key के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।

celerio_cng.jpg

Tata Tiago iCNG

Tiago iCNG की एक्स-शोरूम कीमत 6,27,900 रुपये से लेकर 7,79,900 रुपये तक जाती है। ARAI के हिसाब से यह कार एक किलो CNG में 26.49 किलोमीटर की माइलेज देगी। Tiago iCNG का डिजाइन और केबिन एक दम वैसा ही जैसा इसके पेट्रोल मॉडल में देखने को मिलता है। लेकिन इनके इंजन में जरूर थोड़ा बदलाव हुआ है। यह कार फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ आती है।

Tiago iCNG में 1.2-लीटर Revotron इंजन के साथ आती है जोकि 73PS की पावर देता है। फीचर्स की बात करने तो कार में ऑटोमेटिक हेडलैंप, डुअल-टोन रूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं साथ ही ये कारें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से भी लैस हैं।

वहीं सेफ्टी के लिए इनमें एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और सीट बेल्ट अलार्म जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। यह कार CNG मोड पर स्टार्ट होती है जोकि इसका प्लस पॉइंट भी है। कार के सस्पेंसन को retuned किया है क्योंकि इसमें एक CNG सिलिंडर लगा हुआ है ताकि परफॉरमेंस में कोई कमी न आये।

tiago_cng.jpg

 

नतीजा

मारुति सुजुकी Celerio S-CNG (35.60km/kg)की माइलेज टाटा की Tiago iCNG (26.49 km/kg) से काफी ज्यादा है, और यह फर्क 9 किलोमीटर से ज्यादा है। Celerio S-CNG में सिर्फ एक ही Vxi वेरिएंट मिलता है जबकि Tiago iCNG में कुल 5 वेरिएंट मिलते हैं, जैसी आपकी जरूरत वैसा मॉडल आप चुन सकते हैं।

इस समय Celerio के डिजाइन से लेकर इसके इंजन तक में काफी नयापन है और माइलेज तो आपको हम पहले ही बता चुके हैं, वहीं इस बार टाटा टियागो iCNG के डिजाइन में कुछ भी नयापन नहीं है और इसकी परफॉरमेंस भी Celerio की तुलना में इम्पेस नहीं कर पाती, अब ऐसे में मारुति सुजुकी की Celerio S-CNG एक वैल्यू फ़ॉर मनी कार है, यह फ्रेश और इसे ड्राइव करते समय आपको मज़ा भी आएगा।

 

 

Home / Automobile / Maruti Celerio CNG Vs Tata Tiago CNG, माइलेज और परफॉरमेंस में कौन सी कार है बेस्ट ? जानिये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो