scriptMaruti Swift और Baleno का आ रहा है CNG अवतार, कीमत और माइलेज देख तुरंत बना लेंगे खरीदने का प्लान | Maruti Swift to Baleno CNG Variants launch soon with 27km Mileage | Patrika News
कार

Maruti Swift और Baleno का आ रहा है CNG अवतार, कीमत और माइलेज देख तुरंत बना लेंगे खरीदने का प्लान

यदि आप कॉम्पैक्ट सीएनजी कारों की तलाश में हैं, तो मारुति के ये दो नए मॉडल अपनी अगली कार के रूप में चुन सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं, इनकी कुछ डिटेल पर।

Mar 21, 2022 / 08:21 pm

Bhavana Chaudhary

maruti_cng_cars-amp.jpg

Maruti CNG Car’s

Maruti CNG Car’s : देश में सीएनजी कारों की बढ़ती मांग के साथ ऑटो निर्माता कंपनियां अपने लाइनअप के मौजूदा मॉडल्स को सीएनजी अवतार में लॉन्च कर रही हैं, इस क्रम में टाटा अपनी टियागो और टिगोर के साथ सेगमेंट में दस्तक दे चुकी है, जिसके बाद अब टोयोटा भी ग्लैंजा सीएनजी को तैयार कर रही है। मारुति वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा सीएनजी कारों को सेल करने वाली कंपनी है, और इसका बड़ा कारण है कंपनी द्वारा हर लोकप्रिय कार में सीएनजी विकल्प देना।


आने वाले महीनों में मारुति अपने मौजूदा मॉडल लाइनअप पर सीएनजी विकल्प पेश करने की योजना बना रहे हैं। इस श्रेणी में मारुति सुजुकी बलेनो, सियाज, ब्रेज़ा और स्विफ्ट शामिल हैं। यदि आप कॉम्पैक्ट सीएनजी कारों की तलाश में हैं, तो मारुति के ये दो नए मॉडल आप अपनी अगली कार के रूप में चुन सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं, इनकी कुछ डिटेल पर।

 

Maruti Baleno CNG


इंडो-जापानी ऑटोमेकर अपने एरिना और नेक्सा प्रोडक्ट लाइनअप पर सीएनजी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है, जिसमें नई मारुति बलेनो सीएनजी सबसे पहली कार हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक बलेनो में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा। जो 89PS की पॉवर और 113Nm का टार्क जेनरेट करती है,और रेगुलर पेट्रोल मॉडल पर 22kmpl से अधिक माइलेज देने में सक्षम है, हालांकि इस कार का CNG वैरिएंट कम से कम 25kmpl तक माइलेज प्रदान करेगा।

 

Maruti Swift CNG

मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली हैचबैक में से एक स्विफ्ट को भी जल्द ही सीएनजी वेरिएंट मिलने की उम्मीद है। डिजायर सीएनजी की तरह ही मारुति स्विफ्ट सीएनजी 1.2 लीटर डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट से लैस होगी। CNG मोड में यह हैचबैक 70bhp की पीक पावर और 95Nm का टार्क देने में सक्षम होगी। वहीं माइलेज की बात करें तो इस कार को 25 से 28किमी प्रति किलोग्राम माइलेज देने के लिए तैयार किया जा सकता है।


नोट : कीमत पर फिलहाल कोई अपडेट नहीं है, लेकिन पेट्रोल मॉडल की तुलना में सीएनजी वर्जन की कीमत लगभग 30 से 40 हजार रुपये ज्यादा होने की संभावना है।

Home / Automobile / Car / Maruti Swift और Baleno का आ रहा है CNG अवतार, कीमत और माइलेज देख तुरंत बना लेंगे खरीदने का प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो