scriptPravaig introduces Made in India Luxury Electric Vehicle with 500 KM range | Pravaig Extinction MK1: भारत की धमाकेदार फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक कार | Patrika News

Pravaig Extinction MK1: भारत की धमाकेदार फीचर्स वाली इलेक्ट्रिक कार

  • प्रवैग कंपनी ने 500 किमी रेंज के साथ मेड इन इंडिया लग्जरी ईवी ( Extinction MK1 ) पेश की।
  • बेंगलुरू की ईवी स्टार्टअप प्रवैग का दावा है कि एक्सटिंक्शन एमके 1 में 5-स्टार सुरक्षा होगी।
  • ना केवल रेंज और सुरक्षा, तमाम अन्य फीचर्स भी इस कार को शानदार बनाते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 05, 2020 06:06:14 pm

नई दिल्ली। भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की दौड़ में तेजी से आगे ले जाने के लिए बेंगलुरु की प्रवैग डायनेमिक्स ( Pravaig Dynamics ) अपनी पहली घरेलू निर्मित इलेक्ट्रिक कार लेकर आई है। ईवी स्टार्टअप ने शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर अगले साल लॉन्च होने से पहले भारत में पूरी तरह से बनाई गई एक्सटिंक्शन एमके 1 ( Extinction MK1 ) प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया।
Pravaig introduces Made in India Luxury Electric Vehicle with 500 KM range
Pravaig introduces Made in India Luxury Electric Vehicle with 500 KM range
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

हालांकि कंपनी द्वारा इसे लेकर किए गए कुछ दावे काफी भारी है, जो भारत समेत विदेशी ईवी निर्माताओं को चौंकाने के लिए काफी हैं। जैसे केवल एक बार यानी सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार? फॉक्सवैगन की ID.3 मुश्किल से अभी तक 500 किलोमीटर हासिल कर सकती है। टेस्ला मॉडल 3 के प्रदर्शन वेरिएंट द्वारा सिंगल चार्ज में 507 किलोमीटर की रेंज का दावा किया गया है।
भारत में अब तक सर्वाधिक रेंज वाली ईवी यानी हुंडई कोना ईवी 452 किलोमीटर की अनुमानित रेंज के साथ आती है। एमजी जेडएस ईवी की रेंज 340 किलोमीटर है और यह अभी भी 500 किलोमीटर की रेंज में खुद को अपग्रेड करने की प्रक्रिया में है। यहां तक कि नई लॉन्च की गई मर्सिडीज EQC की रेंज महज 350 किलोमीटर है।
और अगर कोई इससे भी बड़ी बात कर दे तो, यानी बैटरी खत्म होने परप्रवैग का दावा है कि एक्सटिंक्शन एमके 1 केवल 30 मिनट के भीतर लगभग 80 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज कर सकती है।
इस वजह के चलते इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को लेकर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने जाहिर की बड़ी चिंता

कार को अपनी 96 kHw की बैटरी से पावर मिलती है जो अधिकतम 200 hp की ताकत और 196 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पैदा कर सकती है। यह कार मात्र 5.4 सेकेंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है।
पहली नज़र में एक्सटिंक्शन एमके 1 अपनी डिजाइन के साथ लोगों की नजरों में चढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार दिखाई देती है, क्योंकि इसकी डिजाइन भारतीय सड़कों के लिए अनोखी है।

कुछ के लिए इसकी डिजाइन लुसिड एयर ईवी से मिलती-जुलती हो सकती है। कूपे जैसी दिखने वाली फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन के साथ-साथ आगे और पीछे की तरफ एलईडी बार दिखने से यह अन्य वाहनों की भीड़ में बिल्कुल अलग कार के रूप में खड़ी हो जाती है।
जनवरी से गाड़ी के पीयूसी सर्टिफिकेट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव, अभी से कर लें तैयारी नहीं तो हो जाएगी

अगर एक्सटिंक्शन MK1 के अंदर कदम रखें यानी इसका इंटीरियर तो इसका शानदार केबिन किसी लाउंज जैसा नजर आता है। यात्रियों को अपने पैरों को फैलाने और ड्राइव का आनंद लेते हुए आराम करने के लिए अंदर पर्याप्त जगह है। बेहतर आराम के लिए पीछे वाले यात्रियों को भी रिक्लाइनिंग सीटें मिलेंगी। हालांकि, प्रवैग ने इंटीरियर की कोई भी तस्वी अभी तक जारी नहीं की है।
दो दरवाजों और चार सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल मुख्य रूप से सदस्यता आधारित मॉडल पर कामर्शियल बेड़े के लिए किया जाएगा। प्रवैग हर साल MK1 की लगभग 250 इकाइयों का उत्पादन करने का लक्ष्य बना रही है। स्टार्टअप सूची में अधिक शहरों को जोड़ने से पहले इसे बेंगलुरु और दिल्ली जैसे शहरों में शुरू में बेचा जाएगा।
extinction_mk1.jpg
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, cbseresults.nic.in पर देखें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलबुजुर्ग महिला से कैफे में मिले राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया बिना स्क्रिप्ट का शुद्ध प्रेमभूंकप के झटकों से थर्राया अंडमान निकोबार, रिक्टर स्कैल पर 5 मापी गई तीव्रताEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.