scriptPUC Certificate related new change will came into effect from January 2021 | जनवरी से गाड़ी के पीयूसी सर्टिफिकेट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव | Patrika News

जनवरी से गाड़ी के पीयूसी सर्टिफिकेट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव

  • जनवरी 2021 से वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट ( PUC Certificate ) नियम बदलेंगे।
  • पीयूसी प्रमाण पत्र नहीं होने से वाहन की आरसी हो सकती है जब्त।
  • वाहनों से अतिरिक्त प्रदूषण होने पर भी जांच की जा सकेगी।

नई दिल्ली

Updated: November 30, 2020 03:20:19 pm

नई दिल्ली। वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र ( PUC Certificate ) से जुड़े नियमों में अगले साल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक अगर आपके वाहन का पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं होगा, तो अगले साल जनवरी से वाहन के पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) को जब्त किया जा सकता है।
PUC Certificate related new change will came into effect from January 2021
PUC Certificate related new change will came into effect from January 2021
कोरोना वायरस महामारी से हुए नुकसान के बाद दिसंबर 2020 में लॉन्च होने जा रही हैं ये कारें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदूषण मानकों के उल्लंघनकर्ताओं के बारे में जानकारी को डिजिटल रूप से मोटर वाहन डेटाबेस से जुड़े सर्वरों पर अपलोड किया जाएगा। इससे उल्लंघनकर्ताओं के लिए बिना पीयूसी प्रमाणपत्र के अपने वाहनों का इस्तेमाल जारी रखना मुश्किल हो जाएगा।
27 नवंबर को सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन ने भी पीयूसी प्रणाली को ऑनलाइन लेने से पहले अन्य हितधारकों से सुझाव मांगे और कहा कि इस प्रक्रिया में दो महीने लगेंगे।
पर्यावरण की खातिर सभी पेट्रोल पम्पों पर खुलेंगे पीयूसी सेंटर, संचालक होंगे सम्मानितअपनी जानकारी देते समय उल्लंघनकर्ताओं द्वारा गलत सूचना दिए जाने की संभावना को खत्म करने के लिए, नई प्रणाली उनके मोबाइल नंबरों की मांग करेगी, जिसके बाद उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। वाहन मालिक द्वारा ओटीपी प्रदान करने के बाद पीयूसी एग्जीक्यूटिव उनके नाम के खिलाफ एक फॉर्म जनरेट करेगा।
एक बार जांच के दौरान वाहन के पीयूसी प्रमाणपत्र ना पाए जाने के बाद, मालिक को वैध दस्तावेज प्राप्त करने के लिए सात दिनों की मोहलत दी जाएगी। इस दौरान अगर वाहन स्वामी इसमें विफल रहेगा, तो उसके वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) जब्त कर लिया जाएगा। निर्धारित समय अवधि के भीतर वाहन के पीयूसी को नवीनीकृत करना भी अनिवार्य है।
कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

इसके अलावा अगर ज्यादा धुएं का उत्सर्जन पाया जाता है, तो लोगों से उनके वाहनों की जांच के लिए भी कहा जा सकता है। इस मामले में भी, वाहन मालिक को वाहन ठीक कराने के लिए सात दिन का समय दिया जाएगा। वाणिज्यिक वाहनों पर भी इसी तरह के नियम लागू होंगे।
यह कदम वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए जा रहे हैं, जो पिछले कुछ हफ्तों में खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है और खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 231 के 24 घंटे के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ खराब श्रेणी में वापस आ गई।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगKerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजThane: सात मंजिला बिल्डिंग की लिफ्ट में फंसी 5 जिंदगियां, डिजास्टर मैनेजमेंट सेल और फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यूAsia Cup में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 खिलाड़ी, रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.