scriptजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी | Tata Nexon Beats Maruti Brezza Become Best Selling SUV in April | Patrika News
ऑटोमोबाइल

जमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

Tata Nexon एक बार फिर से अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी है। शानदार सेफ़्टी फीचर्स और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। बिक्री के मामले में इसने Maruti Brezza और Hyundai Venue जैसे मॉडलों को पछाड़ दिया है।

नई दिल्लीMay 12, 2022 / 03:04 pm

Ashwin Tiwary

tata_nexon_best_selling_suv.jpg

Tata Nexon Interior

Best Selling SUV: इंडियन मार्केटअ में एसयूवी सेग्मेंट काफी मशहूर हो चला है, ख़ासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहन लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है। इस सेग्मेंट में अब तक मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का ही दबदबा था, लेकिन बीते अप्रैल महीने में टाटा मोटर्स की किफायती एसयूवी Tata Nexon ने सबको पछाड़ते हुए नंबर एक की पोजिशन पर कब्जा जमाया है।

बीते अप्रैल महीने में जहां मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी कंपनियों की बिक्री की रफ़्तार धीमी हुई है वहीं टाटा मोटर्स एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन करते हुए सेल्स में ग्रोथ दर्ज की है। पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में भी टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर लगातार बढ़ रहा है, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण कंपनी नई एडवांस तकनीक और नए ऑर्किटेक्चर पर तैयार किए गए मॉडलों को पेश करना है। खैर, आइये जानते हैं कि पिछले महीने किन एसयूवी गाड़ियों की डिमांड रही-


5- Kia Sonet:

साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी किया मोटर की किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी सॉनेट बीते अप्रैल महीने में सेल्स चार्ट पर पांचवे पोजिशन पर रही। कंपनी ने इस दौरान इसके कुल 5,404 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसकी महीने के 7,724 यूनिट्स के मुकाबले 30% कम है। लॉन्च के समय इसकी डिमांड काफी बेहतर थी, लेकिन अब बाजार में दूसरें ऑप्शन के चलते इसकी बिक्री कम हो रही है।

यह भी पढें: फिर धधका Electric Scooter! चार्जिंग के समय स्कूटर की बैटरी में हुआ ब्लास्ट

ये कॉम्पैक्ट एसयूवी तीन इंजन विकल्पों के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। दो पेट्रोल वेरिएंट जिसमें 1.2 लीटर और 1 लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट शामिल है। वहीं ये 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ भी आती है। इसका पेट्रोल वेरिएंट तकरीबन 18 किलोमीटर और डीजल वेरिएंट 24 किलोमीटर का माइलेज देती है।

hyundai_venue-amp_1.jpg


4- Hyundai Venue:

हुंडई वेन्यू अपने आकर्षक लुक और डिज़ाइन के लिए खासी मशहूर है, कंपनी ने इसे बतौर इंटरनेट एसयूवी पेश किया था। इसमें कई कनेक्टिविटी फीचर्स को शामिल किया गया है, जो इसे और भी बेहतर बनाते हैं। बीते अप्रैल महीने में कंपनी ने इसके कुल 8,392 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि, पिछले साल के 11,245 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 25% कम है। ये एसयूवी भी किया सॉनेट की ही तरह तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 17 किलोमीटर और डीजल वेरिएंट 23 किलोमीटर तक का माइलेज देता है। इसकी कीमत 7.11 लाख रुपये से लेकर 11.84 लाख रुपये के बीच है।


3- Tata Punch:

टाटा मोटर्स की सबसे किफायती एसयूवी पंच बाजार में लगातार अपनी पकड़ मजबूत कर रही है। बीते अप्रैल महीने में ये देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली SUV बनी है। कंपनी ने इसके कुल 10,132 यूनिट्स की बिक्री की है, इसे हाल ही में बाजार में उतारा गया है, इसलिए पिछले साल ये बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं थी।

इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि, 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। सामान्य तौर पर ये एसयूवी 17 से 18 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है और इसकी कीमत 5.83 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये के बीच है।

maruti_suzuki_vitara_brezza-amp.jpg


2- Maruti Brezza:

मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी विटारा ब्रेजा सेग्मेंट में हमेशा आगे रही है, लेकिन बीते अप्रैल महीने में ये पीछे हो गई है। इस दौरान कंपनी ने इसके कुल 11,764 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 11,220 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 5% ज्यादा है। ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एसयूवी बनी है।

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

जब इसे लॉन्च किया गया था, तब ये पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती थी, लेकिन डीजल मॉडल को डिस्कंटीन्यू किए जाने के बाद ये केवल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये 18 किलोमीटर तक का माइलेज देती है, और इसकी कीमत 7.84 लाख रुपये से लेकर 11.49 लाख रुपये के बीच है।


1- Tata Nexon:

टाटा नेक्सॉन ने बीते अप्रैल महीने में सबको पछाड़ते हुए नंबर एक की पोजिशन पर कब्ज़ा कर लिया है। ये देश की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी है। कंपनी ने बीते महीने इसके कुल 13,471 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने में बेचे गए 6,938 यूनिट्स के मुकाबले 94% ज्यादा है। शानदार सेफ़्टी फीचर्स और आकर्षक लुक के चलते लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है।

कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 120PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलता है जो कि 110PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी कीमत 7.55 लाख रुपये से लेकर 13.90 लाख रुपये के बीच है।

Home / Automobile / जमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो