scriptफिर धधका Electric Scooter! चार्जिंग के समय स्कूटर की बैटरी में हुआ ब्लास्ट | Electric Scooter Catches Fire battery explodes while charging Telangan | Patrika News

फिर धधका Electric Scooter! चार्जिंग के समय स्कूटर की बैटरी में हुआ ब्लास्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 08:08:18 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Electric Scooter Fire: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं, हाल ही में सरकार द्वारा बनाई गई जांच कमेटी की शुरुआती जांच रिपोर्ट में पाया गया है कि, इलेक्ट्रिक स्कूटरों में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी सेल में कुछ खामियों के चलते आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।

electric_scooter_fire-amp.jpg

Electric Scooter Catches Fire In Telangana

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की आग लगने की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हाल ही में Ola, Okinawa और Pure EV के जैसे ब्रांड्स के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के मामले सामने आए थें और एक बार फिर से एक स्कूटर में धधक उठा है। इस बार तेलंगाना में रात भर चार्ज करने के दौरान बेनलिंग फाल्कन ब्रांड के इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की बैटरी में आग लग गई। घटना रविवार रात तेलंगाना के करीमनगर जिले के एक गांव की है।

विस्फोट के बाद स्कूटर के कुछ हिस्से जल गए। गौरतलब है कि स्कूटर को अभी दो महीने पहले खरीदा गया था। पुलिस ने कहा कि घटना के समय कोई भी मौजूद नहीं था और कोई हताहत नहीं हुआ था, पुलिस ने कहा कि घटना के संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है।


पिछले महीने, एक PureEV स्कूटर के चार्जिंग बैटरी पैक में विस्फोट ने निजामाबाद में एक 80 वर्षीय व्यक्ति की जान चली गई थी। इस घटना के बाद PureEV ने कई स्कूटरों को रिकॉल जारी किया था। उस घटना के तीन दिन बाद, विजयवाड़ा में एक बैटरी पैक में विस्फोट हो गया, जिसमें एक 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।

कैसे Electric Scooter में हुआ विस्फोट:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये घटना तेलंगाना राज्य के करीमनगर के रामचंद्रपुर गांव की है। जहां पर एक व्यक्ति ने इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपने घर के बाहर चार्जिंग के लिए लगाया था। देर रात चार्जिंग में लगे स्कूटर की बैटरी में अचानक से विस्फोट हुआ और स्कूटर धू-धू कर जलने लगा। हालांकि इस बारे में वाहन मालिक द्वारा पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है, और अच्छी बात ये रही है कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।


देश भर में अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसने इन स्कूटरों को लेकर यात्रियों की सेफ़्टी पर सवाल खड़ा कर दिया है। सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंता के चलते केंद्र सरकार ने वाहन निर्माताओं को मामले को गंभीरता से लेने का निर्देश भी दिया था। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि, “हमने एक एक्सपर्ट कमिटी बनाई है, जो इस मसले की छानबीन करेगी और इसमें सुधार से जुड़ीं बातों से हमें अवगत कराएगी।”

यह भी पढें: 134cm लंबी है दुनिया की सबसे छोटी कार! माइलेज और कीमत कम देगा हैरान

उन्होनें ये भी कहा था कि, “अगर जांच में कोई कंपनी दोषी पाई जाती है तो उस पर भारी जुर्माना लगेगा और उन्हें अपने वाहनों को तत्काल प्रभाव से रिकॉल करने का निर्देश भी दिया जाएगा” गडकरी के इस बयान के बाद से ही ओला, प्योर ईवी और ओकिनावा जैसी कंपनियों ने अपने वाहनों को वापस मंगवाया था। बहरहाल, अब जांच कमेटी की रिपोर्ट भी सामने आ गई है और शुरुआती जांच में पता चला है कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी सेल में कुछ खामियों के चलते आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो