script2022 Maruti Suzuki XL6 First Drive Review Is Best MPV for family | 2022 Maruti Suzuki XL6 Review: क्या यह आपकी फैमिली के लिए है बेस्ट MPV, जानिये | Patrika News

2022 Maruti Suzuki XL6 Review: क्या यह आपकी फैमिली के लिए है बेस्ट MPV, जानिये

 

Maruti Suzuki की XL6 अब नए अवतार में आ चुकी है, लेकिन क्या यह पहले से बेहतर हुई है ? कैसे है इसकी परफॉरमेंस, जानिये इस रिव्यू में...

Updated: May 31, 2022 02:56:40 pm

Maruti Suzuki की XL6 अब नए अवतार में आ चुकी है। अब इस गाड़ी को लाने की क्या वजह रही जब कंपनी की सुपरहिट Ertiga पहले से ही मौजूद थी, दरअसल XL6 को उन ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है जो एक प्रीमियम MPV की तलाश में थे। XL6 अब न सिर्फ पहले से स्मार्ट हुई है बल्कि इसका डिजाइन भी अब ज्यादा आकर्षित करता है। इस रिपोर्ट में हम आपको इसके डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस तक के बारे में बता रहे हैं, और साथ ही आपको यह भी बतायेंगे कि क्या यह आपके परिवार के लिए एक अच्छी स्मार्ट MPV साबित होगी? आइये जानते हैं...

xl6_5.jpg
xl6_side.jpg

 

Maruti Suzuki XL6 का डिजाइन:

मारुति सुजुकी ने नई XL6 को बहुत ही सोच समझकर डिजाइन किया है। यह दिखने में न सिर्फ बोल्ड और स्पोर्टी लगती है बल्कि यह अब पहले से ज्यादा प्रीमियम भी हो चुकी है। इसका डिजाइन पहले जैसा जरूर है लेकिन कुछ एलिमेट्स इसे बेहतर फील कराते हैं। इसके हेडलैम्प्स को आउटगोइंग मॉडल से बरकरार रखा गया है। इसके हेडलैंप्स LED यूनिट्स हैं और केवल टर्न सिग्नल इंडीकेटर्स हलोजन बल्ब दिए हैं। हेडलैम्प्स को छोड़कर सब कुछ नया रूप दिया गया है। इसमें नई ग्रिल सबसे बड़ा बदलाव है जोकि काफी बेहतर लगता है। ग्रिल का डिज़ाइन सिंपल है लेकिन आकर्षित करता है, यहां क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। नई Maruti Suzuki XL6 के फ्रंट लुक को आप जरूर पसंद करेंगे।

xl6_4.jpg

 

कंपनी ने इसके बंपर को फिर से डिजाइन किया है। इसके अलावा इसमें ऑल-राउंड मैट ब्लैक क्लैडिंग है जोकि इसके डिजाइन को आगे बढ़ाता है। आगे की तरफ, यह क्लैडिंग बम्पर पर देखने को मिलती है जबकि बम्पर के निचले हिस्से में मैट सिल्वर स्कफ प्लेट है।

xl6_8.jpg

 

नई XL6 के साइड प्रोफाइल के बारे में बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं इसके नए 16-इंच वाले अलॉय व्हील्स जोकि मशीन्ड ड्यूल-टोन में हैं। इसके अलावा व्हील आर्च पर प्लास्टिक क्लैडिंग देखने को मिलती है लेकिन हमारे हिसाब से इसे थोड़ा पतला किया जाता तो यह और बेहतर लुक देने में मदद करता। क्रोम डोर हैंडल्स पर भी आपकी नज़र जरूर जायेगी और ये इम्प्रेस करते हैं। इस MPV का साइड प्रोफाइल इसे मजबूत लुक देता है और यह कैरेक्टर और शोल्डर की डिज़ाइन लाइनों की वजह से ज्यादा थोड़ा मस्कुलर लगती है। इसके अलावा मैट सिल्वर में रूफ रेल्स दी गई हैं।

xl6_fe_2.jpg

 

इस MPV का रियर लुक अब पहले से ज्यादा अच्छा और प्रीमियम नज़र आता है, यहां नए टेललैंप दिए गये हैं जोकि आपका ध्यान सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं। वैसे टेल लैंप का डिजाइन आउटगोइंग मॉडल के जैसा ही है, लेकिन इनका स्टाइल थोड़ा बदल गया है। टेल लैंप स्मोक्ड दिए गए हैं। नई XL6 में टेल गेट पर एक ब्लैक-आउट स्ट्रिप मौजूद है, जिसमें क्रोम स्ट्रिप है। टेल गेट पर Maruti Suzuki XL6 और स्मार्टहाइब्रिड बैजिंग दी गई हैं। कुल मिलाकर नई XL6 पहले से ज्यादा फ्रेश और बेहतर नज़र आती है और यहां इसके डिजाइन को लेकर कोई शिकायत नहीं है।

xl6_9.jpg

 

Maruti Suzuki XL6 का इंटीरियर और फीचर्स

अन्य ब्रांड्स की तुलना में Maruti Suzuki हमेशा अपनी गाड़ियों में बहुत ही प्रैक्टिकल इंटीरियर देने के लिए जानी जाती है। मुझे नई XL6 का इंटीरियर काफी पसंद आया। नई XL6 में एक ऑल-ब्लॉक डैशबोर्ड मिलता है, इसमें AC वेंट्स के नीचे ग्रेनी वुड फिनिश ट्रिम देखने को मिलता है। इतना ही नहीं वुडेन ट्रिम के नीचे सिल्वर की पट्टी भी देखने को मिलती है। इसके AC वेंट अपने डिजाइन की वजह से इम्प्रेस जरूर करते हैं, डैशबोर्ड में तीन लाइन्स दी गई हैं, जो इन AC वेंट को जोड़ती हैं। डैशबोर्ड के सेंटर पर 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यह ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है, हालांकि, यह वायर्ड है, ऐसे में यहां वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कमी साफ़ महसूस की जा सकती है।

xl6_3.jpg

 

इसमें 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स आपको देखने को मिल जाते हैं। Maruti XL6 में 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले (जो ग्लास स्क्रीन पर नेविगेशन, स्पीड, इंजन RPM और सिंबल जैसे डिटेल्स दिखाएगा) दिया जाएगा। इसमें एक वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा सेंटर कंसोल में कूल्ड कपहोल्डर्स दिया है और कूलिंग के लिए डायल भी इसके ठीक बगल में दिया गया है। इसमें फ्रेश और बेहतर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है।

xl6_1.jpg

 

इस गाड़ी का इंटीरियर काफी अच्छा, उपयोगी और व्यावहारिक है। लेकिन यहां पर वायरलेस चार्जर की कमी यहां महसूस होती है। लेकिन खास बात यह है कि इसके फ्रंट में वेंटिलेटेड सीटें देखने को मिल जाती हैं। स्पेस के मामले में यह बेहतर है और कोई कमी नहीं होती

xl6_2nd.jpg

 

Maruti Suzuki XL6 में कितना मिलेगा स्पेस:

स्पेस की बात करें तो XL6 में स्पेस की कमी नहीं है। फ्रंट रो में स्पेस अच्छा है, हेड रूम और लैगरूम के लिए जगह ठीक है, जबकि 2nd रो में भी कोई दिक्कत नहीं है, कैप्टन सीटें काफी मजेदार हैं। जबकि 3rd रो जगह ठीक है, लेकिन सिर्फ छोटे बच्चों के लिए, वयस्क भी बैठे सकते हैं लेकिन मामला थोड़ा टाइट हो सकता है। Boot Space की बात करें तो इसमें आपको स्टैंडर्ड 209 लीटर्स का Boot स्पेस मिलता है और अगर आप 3rd Row गिरा दें तो 550 लीटर्स का Boot स्पेस मिल जाएगा। इसके अलावा अगर 3rd और 2nd रो की सीटें फोल्ड कर दें तो आपको 692 लीटर्स का Boot स्पेस मिल जाएगा जो कि काफी ज्यादा बढ़िया है।

xl6_3rd_row.jpg

 

Maruti Suzuki XL6 की परफॉरमेंस:

नई XL6 में 1462cc, (K15C Smart Hybrid) चार-सिलेंडर इंजन इंजन लगा है जोकि 6,000rpm पर 101.6bhp की पावर और 4,400rpm पर 136.8Nm टॉर्क देता है। इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। 5-स्पीड मैनुअल वह है जिसे आउटगोइंग मॉडल से बरकरार रखा गया है, हालांकि, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स बिल्कुल नया है। लेकिन मैंने इसका मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ समय बिताया। आसान भाषा में बात करें तो नई XL6 की हैंडलिंग और राइड क्वालिटी काफी इम्प्रेस करता है। शुरूआती पिकअप आखिर तक बना रहता है। इस गाड़ी को हर तरह के रास्तों पर चलाकर देखा, इसके सस्पेंशन खराब रास्तों पर निराश होने का मौका नहीं देते। आपको बता दें कि कंपनी ने गाड़ी के सस्पेंशन में थोड़ा सा बदलाव किया है । इसके 16 इंच के टायर्स बेहतर ग्रिप देते हैं। ब्रेकिंग के लिहाज से कोई शिकायत नहीं हैं। गियर शिफ्टिंग स्मूथ है और कोई परेशानी नहीं होती। एक लीटर में यह कार 20.97km की माइलेज देती है, ऐसा कंपनी का दावा है।

xl6_drive.jpg

 

क्यों खरीदें नई Maruti Suzuki XL6 ?

मारुति सुजुकी की नई XL6 अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हुई है। इसका डिजाइन काफी इम्प्रेस करता है, कैबिन प्रीमियम होने के साथ कई अच्छे फीचर्स से लैस है। सीटें आरामदायक हैं जोकि लंबे सफ़र के लिए ठीक हैं। इंजन बेहद रिफ़ाइन्ड है और अंडर पावर नहीं लगता। अगर आप एक प्रैक्टिकल MPV की तलाश हैं तो नई XL6 आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.