गाड़ी के माइलेज से लेकर हैंडलिंग तक पर असर डालती है टायर की नाइट्रोजन, जानें क्या हैं फायदे

टायर में नाइट्रोजन भरवाने की सलाह तो लगभग सभी देते हैं लेकिन अभी भी लोगों के इसके फायदे के बारे में नहीं पता होता है।अगर आप इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो फिर कभी भी नार्मल एयर नहीं भरवाएंगे।

By: Pragati Bajpai

Updated: 05 Sep 2019, 12:36 PM IST

नई दिल्ली: गाड़ी चलाने वाले जानते हैं कि टायरों में हवा का होना कितना जरूरी होता है। हवा की सही मात्रा होने पर गाड़ी की परफार्मेंस से लेकर गाड़ी के इंजन पर भी काफी असर पड़ता है। लेकिन आजकल टायरों में सिर्फ हवा नहीं बल्कि नाइट्रोजन भरवाने पर जोर दिया जा रहा है। दरअसल नाइट्रोजन डलवाने से टायरों की लाइफ बढ़ जाती है और गाड़ी की परफार्मेंस भी शानदार होती है । लेकिन अभी भी हमारे यहां लोग नाइट्रोजन के फायदों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं । इसीलिए आज हम आपको टायरों में नाइट्रोजन के फायदों के बारे में बताएंगे।

दीवानों की तरह खरीदते हैं लोग मारुति की ये कार, अभी खरीदने पर मिलेगी 62,400 की छूट

परफार्मेंस का भरोसा-

टायर्स की परफार्मेंस मौसम पर निर्भर करती है। लेकिन अगर उनमें नाइट्रोजन भरी होती है तो ये हर मौसम में बेहतरीन परफॉर्म करते हैं। दरअसल नाइट्रोजन हवा नार्मल हवा की तुलना में अधिक ठंडी रहती है। जिसकी वजह से टायर्स हर मौसम में बेहतर परफॉर्म करते है।

90 फीसदी तक कम ब्लास्ट होते हैं टायर-
अगर टायर्स में नाइट्रोजन भरी होती है तो टायर के ब्लास्ट होने का खतरा कम होता है । इसके विपरीत अगर टायर में नार्मल हवा भरवाते हैं तो लंबे समय तक ड्राइव करने के दौरान उच्च तापमान के कारण टायर्स के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं हाइवे पर टायर्स सुरक्षित रहते हैं।

CNG कार चलाने के फायदे जानेंगे तो भूल जाएंगे पेट्रोल-डीजल वाला फ्यूल

nitro.jpg

रिम रहते हैं सुरक्षित-

नाइट्रोजन गैस रबर का टायर होने की वजह से कम फैल पाती है और टायर में प्रेशर भी अधिक नहीं होता है। जब टायर में नाइट्रोजन भरी जाती है तो इससे टायर के अंदर के ऑक्सीजन डाल्यूट हो जाते हैं, ऑक्सीजन में मौजूद पानी खत्म हो जाता है और रिम भी सुरक्षित रहते हैं। फॉर्मूला वन रेसिंग की कारों के टायरों में भी इसलिए नाइट्रोजन गैस भरी जाती है।

4 वेरिएंट्स में लॉन्च होगी 24 किलोमीटर माइलेज वाली ये कार, इसी महीने मचाएगी तहलका

टायर के अंदर का टेंप्रेचर रहता है कंट्रोल-

नाइट्रोजन गैस डलवाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इससे टायर के अंदर का तापमान एक समान रहता है। टायर्स में हवा का दबाव एक समान होने से न सिर्फ माइलेज और परफॉर्मेंस बेहतर होती है बल्कि गाड़ी चलती भी बेहद हल्की है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned