scriptक्यों जरूरी होता है कार रीकॉल पर आपका रेस्पॉन्स, जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे नजरंदाज | Car recall response is mandatory to get insurance claim | Patrika News
कार रिव्‍यूज

क्यों जरूरी होता है कार रीकॉल पर आपका रेस्पॉन्स, जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे नजरंदाज

उस ग्राहक का दावा निश्चित रूप से खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए ग्राहक को कार रिकॉल में हिस्सा लेना बेहद जरूरी है।

नई दिल्लीMar 07, 2020 / 03:19 pm

Pragati Bajpai

car recall

car recall

नई दिल्ली: आपने भी नोटिस किया होगा कंपनियां कई बार कार या बाइक में कुछ खराबी होने पर उस प्रोडक्ट को रीकॉल करती हैं। यानि अगर आपकी कार या बाइक उस दायरे में आती है तो आपको उसे कंपनी को वापस जमा करना होता है। कंपनी उस खराबी को दूर कर आपको कार वापस कर देती है। लेकिन कई बार कस्टमर्स रीकॉल नोटिस को नजरंदाज कर देते हैं। लेकिन इसका खामियाजा उन्हें बाद में चुकाना पड़ता है। दरअसल एक्सीडेंट होने पर ऐसे मामलों में कंपनी उस कार का दुर्घटना क्लेम रिजेक्ट कर देती है।

फरवरी में धड़ल्ले से बिकी Maruti S-Presso, जानें क्यों लोग हो रहे इस कार के दीवाने

नियमों के मुताबिक अगर कंपनी यह साबित कर दे कि दुर्घटना की वजह कार के उस पार्ट्स से संबंधित है, जिसके लिए ऑटो कंपनी ने कार को रीकॉल का नोटिफिकेशन जारी किया था, तो उस ग्राहक का दावा निश्चित रूप से खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए ग्राहक को कार रिकॉल में हिस्सा लेना बेहद जरूरी है। समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी दोनों ही स्थिति में ग्राहक को इस प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए।

कंपनी देती है सूचना

ऑटो कंपनियां कार रीकॉल के लिए ग्राहकों को ई-मेल और मोबाइल के जरिए सूचित करती हैं। इसके अलावा कंपनियां कार रीकॉल संबंधित समस्या को कार सर्विसिंग के दौरान भी ठीक कर देती है, जिसका पता ग्राहक को भी नहीं चलता, यह एक सामान्य प्रक्रिया है।

होली के मौके पर Ceat ने लॉन्च किये कलरफुल टायर, जानें किन गाड़ियों में होगा इस्तेमाल

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का झटका

कार रीकॉल ( Car Recall ) में हिस्सा न लेने का असर एक्सीडेंट क्लेम पर पड़ता है। अगर कार एक्सीडेंट में पूरी तरह खत्म हो जाती है, तो कस्टमर को क्लेम के हिसाब से कार की कीमत नहीं मिलती, लेकिन अगर गाड़ी से किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचता है, तो इसका सबसे बड़ा नुकसान थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के रूप में भुगतना पड़ता है, जिसमें दावे की कोई सीमा नहीं होती।

यानि समस्या चाहे छोटी हो या बड़ी भले ही आप उस समस्या को न महसूस करते हों लेकिन अगर आपकी कार रीकॉल प्रोसेस के दायरे में आती है तो उसे सबमिट जरूर करें ताकि एक्सीडेंट की सूरत में आप इंश्योरेंस क्लेम कर पाएं।

Home / Automobile / Car Reviews / क्यों जरूरी होता है कार रीकॉल पर आपका रेस्पॉन्स, जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे नजरंदाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो