scriptसिर्फ टोल नहीं बल्कि इन पेमेंट्स के लिए भी यूज होगा fastag | FASTag will also use to pay parking and fuel payment | Patrika News
कार रिव्‍यूज

सिर्फ टोल नहीं बल्कि इन पेमेंट्स के लिए भी यूज होगा fastag

जीएसटी काउंसिल ने भी सभी कमर्शियल गाड़ियों पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल, 2020 से ई-वे बिल सृजित करना शुरू कर देंगे।

नई दिल्लीDec 10, 2019 / 04:30 pm

Pragati Bajpai

fasttag

fasttag

नई दिल्ली: देशभर में फास्टैग लागू होने की तैय़ारी हो रही है 15 दिसंबर फास्टैग बनवाने की आखिरी तारीख है। आपको बता दें कि फास्टैग से सिर्फ टोल टैक्स ही नहीं बल्कि फ्यूल पेमेंट और वाहन पार्किंग चार्ज का भुगतान भी किया जा सकेगा। हैदराबाद एयरपोर्ट से इसकी शुरूआत हो चुकी है और बहुत जल्द दिल्ली में भी ये सुविधा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इसे फास्टैग 2.0 के नाम से जाना जाएगा।

आपको मालूम हो कि दिसंबर 2017 के बाद बिकने वाली गाड़ियों में पहले से ही फास्टैग लगा हुआ है। और इसका इस्तेमाल फ्यूल पेमेंट, ई-चालान के पेमेंट, कार्यालयों और निवास पर पहुंच प्रबंधन जैसे कार्यों में किया जा सकता है।

FastTag से लोगों को हो रही है परेशानी, गैराज में खड़ी कारों का कट रहा है टोल

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि यह पायलट प्रोजेक्ट दो फेस में लॉन्च किया है। पहला चरण दरअसल एक नियंत्रित पायलट परीक्षण है, जिसके तहत केवल आईसीआईसीआई टैगों का ही इस्तेमाल किया जाएगा। पायलट परियोजना के दूसरे चरण में सभी अन्य बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले टैगों को कवर किया जाएगा। एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी और आईडीएफसी बैकं ‘फास्टैग 2.0’ को लॉन्च करने के लिए मुंबई एवं बेंगलुरू स्थित हवाई अड्डों के अलावा कुछ शॉपिंग मॉल के शीर्ष अधिकारियों से भी बातचीत कर रहे हैं।

जीएसटी काउंसिल ने भी सभी कमर्शियल गाड़ियों पर फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल, 2020 से ई-वे बिल सृजित करना शुरू कर देंगे।

मुफ्त में FasTag बांट रही है सरकार, लागू होने से होगा 12000 करोड़ का फायदा

Home / Automobile / Car Reviews / सिर्फ टोल नहीं बल्कि इन पेमेंट्स के लिए भी यूज होगा fastag

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो