scriptलोगों की मदद के लिए RTO किराए पर देगा गाड़ियां, जानें इसके पीछे की वजह और ड्राइविंग लाइसेंस कनेक्शन | now you can get any vehicle on rent for driving license test at RTO | Patrika News

लोगों की मदद के लिए RTO किराए पर देगा गाड़ियां, जानें इसके पीछे की वजह और ड्राइविंग लाइसेंस कनेक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2019 03:17:30 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

योजना के तहत दिल्ली में हर आरटीओ में कम से कम दो कार और दो दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने की है।

DRIVING LICENSE

DRIVING LICENSE

नई दिल्ली: अक्सर देखा जाता है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते वक्त अगर खुद की गाड़ी न हो तो लोग अपने रिश्तेदार -दोस्तों से मांगकर ले जाते हैं। जिसकी वजह से कई बार बेकार की शर्मिंदगी होती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अगर कोई इंसान ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है और उसके पास खुद की बाइक या कार नहीं है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है ऐसे आवदेकों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए यातायात विभाग ड्राइविंग टेस्ट के लिए जल्द ही कार और दोपहिया वाहन एक निर्धारित शुल्क के साथ उपलब्ध कराएंगे। हालांकि अभी ये सिर्फ योजनावस्था में ही है लेकिन उम्मीद है कि इस पर जल्द अम्ल किया जाएगा।

इन कारणों से रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस, हमेशा रखें ध्यान

ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, “ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए आवेदकों को अपनी कार या दोपहिया वाहन लाना पड़ता है, जो कि उन लोगों के लिए आसान नहीं है जिनके पास एक या परिवार में किसी के भी पास वाहन नहीं है। ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हम अपने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में एक कार सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं।”

इस योजना के बारे में बात करते हुए अधिकारियों ने बताया कि “यह भारत में अपनी तरह की पहली सुविधा होगी और हम चाहते हैं कि यह सेवाएं सस्ती हों। वाहनों को मामूली शुल्क पर प्रदान किया जाएगा और हालांकि शुल्क अभी तय नहीं किया गया है, फिर भी यह कारों के लिए 200-300 रुपये और दोपहिया वाहनों के लिए 100 रुपये या उससे कम होगा।”

नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए देना होगा मोबाइल नंबर, जानें कैसे करना होगा अपडेट

“ऐसे आवेदक हैं जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है क्योंकि उनकी नौकरी में वाहन चलाना शामिल है, भले ही वे खुद गाड़ी के मालिक नहीं हों उन लोगों को इस योजना से काफी लाभ मिल सकता है। योजना के तहत दिल्ली में हर आरटीओ में कम से कम दो कार और दो दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो