scriptAICTE: मुफ्त में करें 49 ऑनलाइन कोर्स, विस्तार से जानें पाठ्यक्रम | aicte-offers-49-offbeat-online-courses-for-free | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

AICTE: मुफ्त में करें 49 ऑनलाइन कोर्स, विस्तार से जानें पाठ्यक्रम

लॉकडाउन के मद्देनजर, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने उद्योग-संबंधित कौशल में 49 ऑफबीट पाठ्यक्रमों की पेशकश की है। ये सभी कोर्स मुफ्त में उपलब्ध हैं और कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन इनके लिए नामांकन कर सकता है।

May 05, 2020 / 05:36 pm

Jitendra Rangey

AICTE:

AICTE: मुफ्त में करें 49 ऑनलाइन पाठ्यक्रम, विस्तार से जानें कोर्स

लॉकडाउन के मद्देनजर, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने उद्योग-संबंधित कौशल में 49 ऑफबीट पाठ्यक्रमों की पेशकश की है। ये सभी कोर्स मुफ्त में उपलब्ध हैं और कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन इनके लिए नामांकन कर सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई है। ऑनलाइन पंजीकरण और एक सूची आधिकारिक वेबसाइट aicte.org पर उपलब्ध है। यहां आपके लिए सबसे अधिक ट्रेंडिंग कोर्स हैं।
आर स्टूडियो के साथ मशीन लर्निंग में डिप्लोमा: यह पाठ्यक्रम रैखिक और लॉजिस्टिक रिग्रेशन जैसे बुनियादी एमएल मॉडल और निर्णय पेड़, एसवीएम, एक्सजीबीओएसटी, जंगलों आदि जैसे उन्नत मॉडल को शामिल करता है। इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य व्यवसाय को हल करने के लिए मशीन सीखने के मॉडल बनाने में शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करना है। समस्याओं के साथ-साथ एक व्यावसायिक रणनीति बनाते हैं।
AI, ML इंटर्नशिप: करियर लॉन्चर्स आपको काम के मॉडल के रूप में एक सीख दे रहा है, जिसमें छात्र लाइव डेटा और बिल्ड मॉडल पर काम करके मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीख सकेंगे। यह एक स्व-पुस्तक पाठ्यक्रम है जो सात मॉड्यूलों में विभाजित है जहां छात्र काम करते समय सीख सकते हैं। आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को कक्षा 12 स्तर की शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए।
आईसीटीई ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बिग डेटा 101: ’बिग डेटा फॉर बिगिनर्स’ है और प्रॉक्सिस द्वारा संचालित है। पाठ्यक्रम वरिष्ठ तकनीकी स्तर के प्रबंधकों के लिए प्रवेश है। यह कार्यक्रम कॉलेज गोअर या एंट्री-लेवल वर्किंग प्रोफेशनल के लिए बनाया गया है। इसलिए, जो कोई भी बड़े डेटा की दुनिया को समझने की इच्छा रखता है, वह इससे गुजर सकता है।
यह भी पढ़े: लॉकडाउन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से फ्री में करें 64 से ज्यादा ऑनलाइन कोर्स

डिजिटल मार्केटिंग: यह कोर्स सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वेब एनालिटिक्स और एकीकृत डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की योजना के बारे में भी सिखाएगा। कक्षाओं में पीपीटी, क्लास नोट्स, कैसेट, वीडियो और असाइनमेंट भी शामिल होंगे।
संचार कौशल और साक्षात्कार की तैयारी: WordsMaya द्वारा की पेशकश की, पाठ्यक्रम मुक्त है। इसका उद्देश्य अंग्रेजी भाषा बोलने और लिखने में संचार कौशल और आत्मविश्वास में सुधार करना है। यह व्यक्तित्व विकास और साक्षात्कार प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। पाठ्यक्रमों में 50 घंटे की चैट-आधारित इंटरैक्टिव ऑडियो-विज़ुअल सामग्री है।
ऑनलाइन इंजीनियरिंग शिक्षण संसाधन: पाठ्यक्रम शिक्षकों के उद्देश्य से है और उन्हें ऑनलाइन शिक्षण के बारे में जागरूक करते हैं और अपनी खुद की शैली विकसित करते हैं। यह पाठ्यक्रम मुख्य विषयों और अनुप्रयोग क्षेत्रों में छात्रों की खोज में तेजी लाने के लिए ओपन-एंडेड प्रोजेक्ट्स और एबीईटी-गठबंधन प्रयोगशालाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

Home / Education News / Career Courses / AICTE: मुफ्त में करें 49 ऑनलाइन कोर्स, विस्तार से जानें पाठ्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो