scriptMBA Courses In India: क्या आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम वाले कर सकते हैं MBA? | MBA Course, MBA Kya Hota Hai, Top MBA College In India | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

MBA Courses In India: क्या आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम वाले कर सकते हैं MBA?

एमबीए करने के बाद एक बेहतरीन करियर आपका इंतजार कर रहा होता है। मालूम हो कि इस कोर्स को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में आज हम MBA से जुड़े विभिन्न सवाल जैसे कि ये कोर्स क्या है, इसे करने फायदे और सैलरी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Mar 05, 2024 / 03:24 pm

Shambhavi Shivani

mba_courses_in_india.jpg

MBA Courses In India

MBA Admission 2024: उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए MBA अच्छा कोर्स माना जाता है। इस क्षेत्र में लोगों की काफी डिमांड होती है। वहीं एमबीए करने के बाद एक बेहतरीन करियर आपका इंतजार कर रहा होता है। मालूम हो कि इस कोर्स को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्राथमिकता दी जाती है। ऐसे में आज हम MBA से जुड़े विभिन्न सवाल जैसे कि ये कोर्स क्या है, इसे करने फायदे और सैलरी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

एमबीए (Master Of Business Administration) 2 साल की मास्टर डिग्री है, जिसे 6-6 महीने के दो सेमेस्टर में बांटा गया है। दो साल के इस कोर्स में युवाओं को बिजनेस और मार्केटिंग से जुड़ी हर एक चीज की जानकारी दी जाती है।
ऐसे तो एमबीए (MBA Courses) दो साल का कोर्स है। लेकिन अब कई प्रकार के एमबीए कोर्स उपलब्ध हैं।


एमबीए करने के लिए 12वीं में किसी खास स्ट्रीम से पढ़ने की जरूरत नहीं है। आप साइंस, मैथ्स, आर्ट्स या कॉमर्स लेकर भी पढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आप 12वीं में कॉमर्स लेकर पढ़ते हैं तो एमबीए के विषयों को समझने में आसानी होगी। अगर आप इंटीग्रेटेड कोर्स के बदले 2 साल का एमबीए कोर्स करना चाहते हैं तो किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है। हालांकि, ग्रेजुएशन में BBA (Bachelor of Business Administration) की डिग्री लेकर एमबीए करने पर फायदा मिल सकता है। बता दें कि एमबीए में एडमिशन पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम (MBA Entrance Exams) देना जरूरी है। CAT/MAT/GMAT/XAT/CMAT में से किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्रैक करने के बाद भारत के टॉप एमबीए (Top MBA College In India) में एडमिशन ले सकते हैं।

Hindi News/ Education News / Career Courses / MBA Courses In India: क्या आर्ट्स या साइंस स्ट्रीम वाले कर सकते हैं MBA?

ट्रेंडिंग वीडियो