scriptराष्ट्रीय डिजाइन संस्थान ने शुरू की ऑनलाइन डिजाइन की पढ़ाई | National Design Institute of design studies began online | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान ने शुरू की ऑनलाइन डिजाइन की पढ़ाई

ऑनलाइन डिजाइन के लिए शुरू हुआ पंजीकरण, छह माह में कर सकेंगे पूरा

Dec 23, 2015 / 11:30 pm

विकास गुप्ता

National Design Institute

National Design Institute

अहमदाबाद। राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) के जरिए डिजाइन के गुर सीखने की तमन्ना रखने वालों के लिए एनआईडी ने ऑनलाइन डिजाइन की पढ़ाई शुरू करने का ऐलान किया है। इसके लिए गुरुवार से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो जाएंगे।

एनआईडी के निदेशक प्रद्युम्न व्यास ने बताया कि इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के तहत छह महीने की डिजाइन की प्रारंभिक शिक्षा (फाउंडेशन कोर्स) प्रदान की जाएगी। इसमें ना तो किसी आयु की मर्यादा रखी गई है और ना ही किसी संकाय की। डिजाइन की बारीकी सीखने के इच्छुक सभी लोग इसमें शिरकत कर सकते हैं। इस पहल के तहत विद्यार्थियों को छह महीने की डिजाइन की प्रारंभिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस अवधि में डिजाइन को पूरा करने वालों को इससे जुड़ा प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

‘एनआईडी ऑनलाइन डिजाइन एजूकेशन (नोड) के संयोजक ऑनलाइन पाठ्क्रम के अध्यक्ष प्राध्यापक रूपेश व्यास ने बताया कि ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को एनआईडी संस्थान के सभी परिसरों के प्राध्यापकों व विद्यार्थियों के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इनमें डिजाइन के सभी अहम क्षेत्रों ऑटो, टैक्सटाइल, फिल्म एंड वीडियो, पोस्टर, मोबाइल एप्लीकेशन, प्रोडक्ट डिजाइन, आईटी डिजाइन, ज्वैलरी डिजाइन, फर्नीचर डिजाइन को शामिल किया गया है। इसमें एक विशेष पोर्टल पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी व वीडियो के जरिए शिक्षा दी जाएगी। व कुछ दिन संस्थान के परिसर में रूबरू भी शिक्षा प्रदान की जाएगी। ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा के लिए एनआईडी ने अमरीकी कंपनी टेनलेग्स के साथ संपर्क किया है।

Home / Education News / Career Courses / राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान ने शुरू की ऑनलाइन डिजाइन की पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो