scriptIIMC दिल्ली में इस साल से शुरू होंगे ये दो MA कोर्स, जानिए कितनी होगी फीस | These two MA courses are going to start from this year in IIMC Delhi, know how much the fees will be | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

IIMC दिल्ली में इस साल से शुरू होंगे ये दो MA कोर्स, जानिए कितनी होगी फीस

भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) 2024-25 सत्र से पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स ऑफर करने वाला है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 12:04 pm

Shambhavi Shivani

IIMC Delhi
भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) 2024-25 सत्र से पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स ऑफर करने वाला है। इससे पहले यहां मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म से जुड़े क्षेत्र में यूजी और पीजी डिप्लोमा कोर्स ऑफर किए जाते थे। बता दें, आईआईएमसी को इस साल ही डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा मिला है।

अगस्त महीने से शुरू किए जाएंगे ये कोर्स (IIMC)

डॉ. निमिष रुस्तगी भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) के अपर महानिदेशक ने मीडिया को दी जानकारी में बताया कि मास्टर ऑफ आर्ट्स के दो कोर्स ‘मीडिया बिजनेस स्टडीज’ और ‘स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन’ की अगस्त में शुरुआत हो सकती है। इन दोनों ही कोर्स के लिए 40-40 सीटों पर आवेदन मांगे जाएंगे। आईआईएमएस सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। इस संस्थान के 5 क्षेत्रीय केंद्र हैं। कोर्स फीस एक साल के लिए लगभग 2.4 लाख तय की गई है। 
यह भी पढ़ें

जेईई मेन पेपर 2 की आंसर-की रिलीज, आज रात 11 बजे तक दर्ज करें आपत्ति


इन दोनों कोर्स की भविष्य में होगी खूब डिमांड

आईआईएमसी द्वारा मीडिया बिजनेस स्टडीज कोर्स (Media Business Studies Course) में मास्टर डिग्री शुरू किए जाने के पीछे यह उद्देश्य है कि युवाओं को मीडिया इंडस्ट्री में प्रोफेशनल मैनेजर्स के रूप में काम करने के लिए तैयार किया जाए। बीते कुछ सालों में मीडिया इंडस्ट्री में जबरदस्त विकास देखा गया है। वहीं पिछले कुछ सालों में मीडिया से संबंधित संस्थाएं जटिल हो गए हैं। ऐसे में आने वाले वक्त में ऐसे प्रोफेशनल्स की जरूरत महसूस की जाएगी, जो इंडस्ट्री के साथ-साथ तेजी से हो रहे तकनीकी परिवर्तन व विकास को भी समझे। 
वहीं दूसरी ओर स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन में एमए (MA In Strategic Communication) कोर्स के जरिए ऐसे प्रोफेशनल्स तैयार किए जाएंगे जो राष्ट्रों और संगठनों के रणनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति में सहायता करें। इस कोर्स का उद्देश्य प्रशिक्षित स्ट्रैटकॉम प्रोफेशनल्स को तैयार करना है जो सरकारों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, थिंक टैंक और डोमेन में वैश्विक कंपनियों में सेवा कर सके। 

Hindi News/ Education News / Career Courses / IIMC दिल्ली में इस साल से शुरू होंगे ये दो MA कोर्स, जानिए कितनी होगी फीस

ट्रेंडिंग वीडियो