scriptपंजाब: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, सिटीजन विजिल एप के जरिए होगी निगरानी,सोशल मीडिया पर भी नजर | citizens may complain by CVigil App for violation of Code of Conduct | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

पंजाब: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, सिटीजन विजिल एप के जरिए होगी निगरानी,सोशल मीडिया पर भी नजर

सोशल मीडिया में उल्लंघन पर साइबर टीम की रहेगी नजर, जिला उपायुक्तों को दिए जाएंगे कैमरे लगे वाहन…
 

चंडीगढ़ पंजाबMar 18, 2019 / 07:22 pm

Prateek

(चंडीगढ): पंजाब में इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन विभाग सिटीजन विजिल या सीविजिल एप के जरिए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की निगरानी करेगा। इसके साथ ही सोशल मीडिया में संहिता के उल्लंधन की निगरानी साइबर टीम करेगी।

 

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ एस करूणा राजू ने सोमवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सीविजिल एप आम नागरिक अपने स्मार्ट फोन पर डाउनलोड कर सकते है। वे अपने कार्यक्षेत्र में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता दिखाई देने पर उसका फोटो या वीडियो लेकर एप के जरिए निर्वाचन विभाग को भेज सकते है। वीडियो या फोटो के आधार पर जांच कर सम्बन्धित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। यदि फोटो या वीडियो में आदर्श आचार संहिता के उल्लंधन सम्बन्धी तथ्य नहीं भी पाए जाते हैं तो भी भेजने वाले को निर्वाचन विभाग की ओर से धन्यवाद भेजा जाएगा।

 

राजू ने कहा कि इसके अलावा सोशल मीडिया पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकने के लिए साइबर टीम बनाई गई है। यह टीम निगरानी रखते हुए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकेगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रत्याशियों को समान अवसर बनाए रखने के लिए आदर्श आचार संहिता की पालना कराया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधित्व कानून के तहत आदर्श आचार संहिता लागू की जाती है।


उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव की तरह ही इस बार लोकसभा चुनाव में भी जिला उपायुक्तों को जिला निर्वाचन अधिकारी के बतौर कैमरे लगे हुए वाहन उपलब्ध करवाए जायेंगे। ये वाहन भी आदर्श आचार संहिता की पालना की निगरानी करेंगे। राजू ने बताया कि अब तक लोकसभा चुनाव के लिए केन्द्रीय बलों की 10 कम्पनियां मंजूर की गई हैं और इनमें से 5 कम्पनियां आ भी गई है। पंजाब में चुनाव अंतिम चरण में होने के कारण केन्द्रीय बलों की कमी नहीं रहेगी।

Home / Chandigarh Punjab / पंजाब: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, सिटीजन विजिल एप के जरिए होगी निगरानी,सोशल मीडिया पर भी नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो