scriptवर्षा से पंजाब,हरियाणा और हिमाचल में सब्जियों के दाम दो गुना तक बढे | rates of vegetables has increased in punjab-haryana and himachal | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

वर्षा से पंजाब,हरियाणा और हिमाचल में सब्जियों के दाम दो गुना तक बढे

चंडीगढ़ की सब्जी मंडियों में असर साफ दिखाई दे रहा है…

चंडीगढ़ पंजाबSep 26, 2018 / 08:20 pm

Prateek

mandhi

mandhi

(चंडीगढ): उत्तर भारत में पिछले तीन दिन सोमवार तक हुई बेमौसमी तेज बरसात ने सब्जी की फसलों को बर्बाद कर दिया है। इसके चलते सब्जियों के दामों में उबाल आ गया है। तमाम सब्जियों के दाम डेढ़ से दो गुणा तक पहुंच गए हैं। मटर के दाम सबसे अधिक चढकर 180 रूपए प्रति किलो पर पहुंच गए है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में बड़े पैमाने पर सब्जी की फसलें बर्बाद हुई हैं। इसके अलावा सडकें टूट जाने के कारण सप्लाई भी पूरी तरह से बाधित हो चुकी है।

 

खेतों में ज्यादा पानी भरने के कारण सब्जी की फसलें खेतों में ही गलने लगी है और ना ही पानी के कारण किसान अपनी फसलों को निकाल कर बाजार तक पहुंचा पा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में ज्यादातर सड़कें टूट चुकी है। इसके चलते रास्ते बाधित हो चुके हैं। लिहाजा ठंडे इलाकों से आने वाली मौसमी सब्जी की फसलें मंडियों में नहीं पहुंच रही हैं। इसके चलते सब्जी के दामों में डेढ़ से 2 गुना उछाल आ गया है। हिमाचल प्रदेश से मटर की सप्लाई पूरी तरह से बंद होने के कारण मंडी में मटर के दाम 180 रूपए किलो तक पहुंच गया है। इसके अलावा तमाम दूसरी सब्जियां डेढ़ से दोगुने दामों पर पहुंच गई है। इससे आम लोगों का बजट बिगड़ने लगा है। आने वाले दिनों में भी सब्जी के दामों में उछाल जारी रहेगा, क्योंकि ज्यादातर फसलें खेतों में बर्बाद हो चुकी हैं या फिर सप्लाई सुचारू नहीं हो पा रही है। चंडीगढ़ की सब्जी मंडियों में इसका असर साफ दिखाई दे रहा है।

 

चंडीगढ में सब्जियों के बढे हुए दामों पर नजर डाली जाए तो मटर-180रूपए किलो, भिंडी-60 रूपए किलो, अरबी-60रूपए,टिंडा-70रूपए,शिमलामिर्च-70रूपए,गोभी-70रूपए,गाजर-50रूपये,घीया-50रूपए,तोरई-50रूपए,मूली-50रूपए,फ्राँसबीन-60रूपए,टमाटर-40रूपए व आलू- 30रूपए किलो हो गया है। उपभोक्ताओं का कहना है कि ये दाम वर्षा के पहले से डेढ से दो गुना तक बढे हुए है। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल की मंडियों में भी कमोवेश सब्जियों के यही भाव है।

Home / Chandigarh Punjab / वर्षा से पंजाब,हरियाणा और हिमाचल में सब्जियों के दाम दो गुना तक बढे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो