script‘गाजा’ ने लील लिए केले के बागान | Banana's corp collapses by gaja storm | Patrika News
चेन्नई

‘गाजा’ ने लील लिए केले के बागान

तिरुचि, तंजावुर, नागपट्टिनम, करुर एवं पुदुकोट्टै जिलों में भारी नुकसान , किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

चेन्नईNov 18, 2018 / 07:17 pm

P S VIJAY RAGHAVAN

Banana's corp collapses by gaja storm

‘गाजा’ ने लील लिए केले के बागान

तिरुचि. इलाके में ‘गाजाÓ तूफान किसानों के लिए कहर बनकर आया। डेल्टाई क्षेत्र में केले की फसल चौपट हो गई है। क्षेत्र के किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती है। तिरुचि, तंजावुर, नागपट्टिनम, करुर एवं पुदुकोट्टै जिलों में चक्रवात के दौरान तेज हवाओं में केले के पौधे उखड़ गए। मरुंगापुडी इलाके में नींबू एवं नारियल के पौधों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। तिरुचि के लालगुडी, श्रीरंगम एवं अंधानल्लूर में केले की फसल से हुए नुकसान के चलते किसान सदमे में हैं। एक पल में केले के बागान चौपट हो जाने से किसान हताश व निराश हो गए हैं।

लालगुडी के एम. पेरियासानी ने 15 एकड़ में केले की फसल बोई थी जो खाक हो गई। 48 वर्षीय किसान ने कहा, उन्होंने पहली बार इस तरह के विनाश का मंजर देखा है। उन्होंने दावा किया कि अकेले लालगुडी इलाके में ही करीब दो हजार से अधिक एकड़ में केले की फसल खराब हुई है। प्रारम्भिक आकलन में लालगुडी में 80 फीसदी खराबे का अनुमान लगाया गया है। भारतीय किसान संगम के प्रवक्ता एन. वीरशेखरन कहते हैं, प्रशासन को मुआवजे की भरपाई जल्द करनी चाहिए। तिरुचि कलक्टर के. राजमणि ने कहा, नुकसान के आकलन के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू की जा रही है। तंजावुर, तिरुवारुर एवं नागपट्टिनम में बड़ी संख्या में केले की खेती होती है। किसानों का अनुमान है कि 15 हजार एकड़ क्षेत्र में केले की फसल बर्बाद हुई है।

भूस्खलन से चार निर्माण मजदूरों की मौत

मदुरै. गाजा चक्रवात के कारण कोडैकनाल के पास हुए भूस्खलन से चार भवन निर्माण मजदूरों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान रवि (50), राजेंद्र (48), सौंदर (40) एवं कार्तिक (21) के रूप में हुई है। ये सभी सेलम जिले के रहने वाले थे। भूस्खलन की यह घटना कोडैकनाल शहर से 7 किलोमीटर दूर चिन्नापालम में हुई। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना उस समय घटी जब ये मजदूर टीन शेड की छत वाले एक अस्थाई घर में ठहरे हुए थे। अग्निशमन एवं बचाव सेवा कर्मियों ने उनके शव कोडैकनाल सरकारी अस्पताल भेज दिए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों के परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है।

Home / Chennai / ‘गाजा’ ने लील लिए केले के बागान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो