script12000 करोड़ : देश में हरित ऊर्जा से घटेगी कोयले व कार्बन की कालिमा | Green energy will reduce carbon footprint in India 10101 | Patrika News
चेन्नई

12000 करोड़ : देश में हरित ऊर्जा से घटेगी कोयले व कार्बन की कालिमा

– सात राज्यों में होगा हरित ऊर्जा का उजियारा
– केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह मंजूर किए 12000 करोड़
– 2030 तक 450 गीगावाट की स्थापित अक्षय ऊर्जा हासिल करने का लक्ष्य

चेन्नईJan 23, 2022 / 05:07 pm

P S VIJAY RAGHAVAN

green energy corridor project at halt in jodhpur

Green Energy Corridor, Green Energy, Wind turbine, solar panels, electricity supply in jodhpur, jodhpur news, jodhpur news in hindi


पी. एस. विजयराघवन

चेन्नई. ग्लासगो जलवायु सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने २०७० तक ‘नेट जीरो इकोनॉमीÓ और २०४० तक ५०० गीगावॉट (जीडब्ल्यू) हरित ऊर्जा (नवकरणीय) का सपना दिखाया है। यह आंकड़े बहुत बड़े हैं। तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र सरीखे राज्यों ने ऊर्जा उत्पादन को लेकर कोयले पर निर्भरता घटाने का उपाय शुरू कर दिया है। तमिलनाडु खासकर पुराने ताप बिजली घरों को रिटायर करने की योजना पर कार्य कर रहा है। सतत उपायों से भविष्य में कोयले की कमी से ऊर्जा उत्पादन प्रभावित होने की समस्या से छुटकारा मिलने की उम्मीद है।

राज्यों के उपायों को केंद्र सरकार से भी बल मिला है। हाल में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने अंतर-राज्यीय पारेषण प्रणाली (आईएनएसटीएस) के लिये हरित ऊर्जा कॉरिडोर (जीईसी) चरण-द्वितीय की योजना को मंजूरी दे दी। इसके तहत लगभग 10,750 सर्किट किलोमीटर पारेषण लाइन तथा सब-स्टेशनों की लगभग 27,500 मेगा वोल्ट-एम्पियर (एमवीए) ट्रांसफार्मर क्षमता को अतिरिक्त रूप से जोड़ा जाएगा।

इन 7 राज्यों को फायदा
इस योजना से सात राज्यों- गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश में ग्रिड एकीकरण और लगभग 20 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा की बिजली निकासी परियोजनाओं को मदद मिलेगी। परियोजना की अनुमानित लागत 12,031.33 करोड़ रुपए है और अवधि पांच वर्ष तय की गई है। इस योजना से 2030 तक 450 गीगावॉट स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

५० प्रतिशत तक कम होगी कोयले पर निर्भरता
नीति आयोग की रिपोर्ट कहती है कि अगले दशक में कोयला आधारित ऊर्जा उत्पादन कायम रहेगा। बहरहाल, कुल ऊर्जा उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी मौजूदा ७२ से ५० प्रतिशत तक कम हो जाएगी। इस बदलाव का श्रेय ऊर्जा उत्पादन की विविधता और खासकर नवकरणीय ऊर्जा को जाएगा।

ऊर्जा संबंधी फैक्ट फाइल
– देश की ७० फीसदी ऊर्जा मांग की आपूर्ति कोयले और तेल से
– ताप बिजलीघरों से होने वाला उत्पादन कुल ऊर्जा उत्पादन का ७८ प्रतिशत
– नवकरणीय ऊर्जा का अनुपात २२ प्रतिशत
– २०५० तक कोयले और तेल के उपभोग में ६० प्रतिशत कमी की संभावना

देश में ऊर्जा उत्पादन
कुल ३ लाख ८३ हजार ३७३ मेगावाट
कुल नवकरणीय ऊर्जा ९५६५६ मेगावाट
तमिलनाडु में अक्षय ऊर्जा १५२५० मेगावाट
(स्रोत : तमिलनाडु ऊर्जा एजेंसी, ३१ मई २०२१)

केंद्र को भेजे गए प्रोजेक्ट फाइल
तमिलनाडु में हरित ऊर्जा कॉरिडोर (जीईसी) चरण-द्वितीय के लिए केंद्र सरकार को प्रोजेक्ट फाइल भेजी गई है। स्वीकृति के बाद उन पर कार्य शुरू होगा।
रमेश चंद मीणा, प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग, तमिलनाडु सरकार।

Home / Chennai / 12000 करोड़ : देश में हरित ऊर्जा से घटेगी कोयले व कार्बन की कालिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो