scriptकपड़े और सिर के बाल देखने वाले क्या चेहरा नहीं देख पाए | Madras Highcourt sound comments on NEET PROXY scam | Patrika News
चेन्नई

कपड़े और सिर के बाल देखने वाले क्या चेहरा नहीं देख पाए

NEET PROXY घोटाला मामले में Madras Highcourt की तल्ख टिप्पणी
मद्रास हाईकोर्ट ने इस साल एमबीबीएस MBBS के प्रथम वर्ष में दाखिला पाए ४२५० विद्यार्थियों की अंगुलियों के निशान finger print पेश करने को कहा

चेन्नईOct 16, 2019 / 09:50 pm

MAGAN DARMOLA

कपड़े और सिर के बाल देखने वाले क्या चेहरा नहीं देख पाए

कपड़े और सिर के बाल देखने वाले क्या चेहरा नहीं देख पाए

चेन्नई. मद्रास हाईकोर्ट ने नीट प्रतिपुरुष NEET PROXY घोटाला मामले में तल्ख टिप्पणी की कि परीक्षा के वक्त अभ्यर्थियों के कपड़े और सिर के बाल जांचने वाले क्या चेहरे की पहचान नहीं कर पाए? Madras Highcourt ने इस साल एमबीबीएस के प्रथम वर्ष में दाखिला पाए ४२५० विद्यार्थियों की अंगुलियों के निशान पेश करने को कहा है।

न्यायालय में प्रतिपुरुष घोटाले से जुड़ी याचिका पर बुधवार को सुनवाई की। सीबी-सीआइडी CB-CID की ओर से शपथपत्र दाखिल किया गया। सीबी-सीआइडी ने बताया कि राज्य में अब तक ४ छात्रों समेत छह जनों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य के छात्रों ने अन्य राज्यों के परीक्षा केंद्र में जाकर नीट लिखी। कुछ अभ्यर्थियों ने प्रॉक्सी के माध्यम से परीक्षा दी। ऐसे १९ संदिग्ध मामले दर्ज हुए हैं जहां अभ्यर्थी बदलने की शुरुआती भनक लगी है।

इस दलील को सुनने के बाद न्यायालय ने कहा कि यह घोटाला केवल राज्य तक सीमित नहीं दिखाई पड़ता क्यों नहीं इसकी जांच सीबीआइ करे? हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया कि प्रथम वर्ष एमबीबीएस MBBS में दाखिला प्राप्त प्रत्येक विद्यार्थी की अंगुलियों के निशान सीबी-सीआईडी को उपलब्ध कराए जाएं।

https://www.patrika.com/chennai-news/it-department-raids-neet-coaching-center-seized-cash-worth-30-5213925/

इस निर्देश के साथ हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि नीट परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की वेशभूषा और सिर के बालों की जांच की गई। क्या उनके चेहरों का मिलान किया गया? न्यायालय ने सुझाव दिया कि अब से नीट NEET के वक्त अंगुलियों के निशान Finger print के अलावा चेहरा पहचानने वाले उपकरणों Face recognition device का भी उपयोग किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो