scriptदक्षिण रेलवे ने अब तक चलाई 14 श्रमिक विशेष ट्रेन | so far 14 sramik special train run by southern railway | Patrika News
चेन्नई

दक्षिण रेलवे ने अब तक चलाई 14 श्रमिक विशेष ट्रेन

देश के विभिन्न राज्यों में यात्रियों को पहुंचाया

चेन्नईMay 13, 2020 / 05:29 pm

Santosh Tiwari

दक्षिण रेलवे ने अब तक चलाई 14 श्रमिक विशेष ट्रेन

दक्षिण रेलवे ने अब तक चलाई 14 श्रमिक विशेष ट्रेन


चेन्नई.

लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में रेलवे ने श्रमिक विशेष गाड़ियां चलाई हैं। दक्षिण रेलवे ने अब तक 14 श्रमिक विशेष ट्रेनों का परिचालन किया है। अब तक करीब सोलह से सत्रह हजार प्रवासियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है। श्रमिक विशेष गाड़ियों में 24 डिब्बे हैं और प्रत्येक डिब्बे में 72 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। सामाजिक मेल जोल से दूरी के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए वर्तमान में प्रत्येक डिब्बे में 54 यात्रियों को लेकर जाया जा रहा है। इस प्रकार एक श्रमिक विशेष ट्रेन से करीब 1200 यात्रियों को उनके गंतव्य तक ले जाया जा रहा है।

भारतीय रेलवे के पास रोजाना 300 ट्रेनें चलाने की क्षमता है और इसे ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहता है ताकि अगले कुछ दिनों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए और इसके लिए राज्यों से मंजूरी भेजने को कहा गया है। देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य वापस ले जाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में चार में से तीन ट्रेनें प्रवासियों को उत्तर प्रदेश और बिहार लेकर जा रही हैं।

Home / Chennai / दक्षिण रेलवे ने अब तक चलाई 14 श्रमिक विशेष ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो