scriptTamilnadu: औद्योगिक निवेश के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा तमिलनाडु | Tamil Nadu is growing rapidly in terms of industrial investment | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu: औद्योगिक निवेश के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा तमिलनाडु

देश में औद्योगिक निवेश के मामले में तमिलनाडु (Tamilnadu) तेजी से आगे बढ़ रहा है। तमिलनाडु सरकार के दीर्घकालीन दृष्टिकोण, उद्योगों की अनुकूल नीतियों, उद्योगों के लिए भूमि उपलब्ध कराने, बिजली की अनुकूलता, कुशल मानव शक्ति मुहैया करने के चलते तमिलनाडु में निवेश का वातावरण बना है। कपड़ा उद्योग को इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।

चेन्नईNov 30, 2019 / 10:51 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Tamil Nadu is growing rapidly in terms of industrial investment

Tamil Nadu is growing rapidly in terms of industrial investment

चेन्नई. देश में औद्योगिक निवेश के मामले में तमिलनाडु तेजी से आगे बढ़ रहा है। तमिलनाडु सरकार के दीर्घकालीन दृष्टिकोण, उद्योगों की अनुकूल नीतियों, उद्योगों के लिए भूमि उपलब्ध कराने, बिजली की अनुकूलता, कुशल मानव शक्ति मुहैया करने के चलते तमिलनाडु में निवेश का वातावरण बना है। कपड़ा उद्योग को इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।
स्कूली शिक्षा, युवा कल्याण एवं खेलकूद मंत्री के.ए. सेंगोट्टयन ने यह बात कही। वे कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री एवं ईरोड टेक्सटाइल माल की ओर से आयोजित दक्षिण भारत के कपड़ा मेले वीव्ज-2019 के समापन समारोह में बोल रहे थे। चार दिवसीय मेले में 250 से अधिक स्टालें लगाई गई थी। इससे करीब 900 करोड़ रुपए के बिजनेस की संभावना जताई गई है।
बिजली मंत्री पी. तंगमणि ने कहा कि तमिलनाडु कपड़े का एक बड़ा निर्यातक है। इस उद्योग का विशेष फोकस इसकी प्रमुख स्थिति बनाए रखने की तरफ होना चाहिए। मौजूदा दौर में कपड़ा उद्योग को इसके पड़ौसी देशों श्रीलंका, वियतनाम, बांग्लादेश से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है। कपड़ा उद्योग को अपनी गुणवत्ता एवं सेवाओं में लगातार सुधार करते रहना चाहिए।
अपशिष्ट उपचार संयंत्र स्थापित करने की योजना
पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण मंत्री के.सी. करुप्पन्नम ने कहा सरकार सात सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है जो इरोड एवं आसपास के जिलों में स्थापित किए जाएंगे। इन पर करीब एक हजार करोड़ की राशि खर्च होगी। इस परियोजना पर केन्द्र 50 फीसदी राशि वहन कर सकती है जबकि राज्य एवं उद्योग 25-25 फीसदी राशि देंगे। सरकार दो सौ करोड़ रुपए का ऋण बिना ब्याज के देगी। हथकरघा, हस्तशिल्प, कपड़ा एवं खादी विभाग के प्रमुख सचिव कुमार जयंत ने कहा कि राज्य सरकार ने खासकर दक्षिणी जिलों जहां अनुकुलता अधिक है वहां क्लस्टर तैयार करने को कहा है।
डिजाइन सेन्टर की स्थापना

यदि कोई समूह क्लस्टर स्थापित करने में रुचि दिखाता है तो सरकार अपशिष्ट उपचार संयंत्र, टेस्टिंग लैब, डिजाइन सेन्टर की स्थापना करके देगी। एकीकृत प्रसंस्करण विकास योजना के तहत परियोजना लागत की 75 फीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी।
सीआईआई तमिलनाडु स्टेट काउंसिल के चेयरमैन एस. चन्द्रमोहन ने कहा टेक्सटाइल क्षेत्र में तमिलनाडु देश के अग्रणी राज्यों में से एक है। मौजूदा समय में प्रदेश को प्रसंस्करण पार्क की जरूरत है।
कई चुनौतियों का सामना
तिरुपुर एक्सपोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा षणमुगम ने कहा कपड़ा उद्योग इन दिनों कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। सहयोग एवं संयुक्त प्रयासों से इन्हें दूर किया जा सकता है। वर्ष 2011 में तिरुपुर की कई रंगाई इकाइयों को प्रदूषण के तय मानकों पर खरा न उतरने के चलते बन्द करना पड़ा था। तब वहां का कारोबार 14 हजार करोड़ था। सभी ने यही सोचा था कि अब इस उद्योग का बचना मुश्किल है लेकिन इसमें लगातार सुधार किया गया। हालत यह है कि वर्ष 2017 में टर्नओवर 45 हजार करोड़ तक पहुंच गया। वर्ष 2022 तक इसे एक लाख करोड़ तक पहुंचाने की योजना है। इरोड टेक्साइल मॉल के वाइस चेयरमैन सी. देवराजन ने बताया कि इस प्रदर्शनी में करीब 5500 आगंतुक एवं 4000 से अधिक बिजनेसमैन शामिल हुए।

Home / Chennai / Tamilnadu: औद्योगिक निवेश के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा तमिलनाडु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो